विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Independence Day 2020: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से लगातार 7वीं बार ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री आज (शनिवार) सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे. इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉक्टर अजय कुमार ने उनकी अगवानी की. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन दिया. राष्ट्रपति ने सबसे पहले हिंदी और फिर अंग्रेजी में देश को संबोधित किया. इस साल कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है.

Independence Day 2020 Latest Updates in Hindi:

Independence Day 2020: सचिन तेंदुलकर ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है.
Independence Day 2020: सिद्धार्थ मल्होत्रा ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया है.
Independence Day 2020: अक्षय कुमार ने शेयर किया वीडियो

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने बेहद खास अंदाज में देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. इतना ही नहीं, उन्होंने लोगों से जरूरतमंदों की मदद की भी अपील की है. उन्होंने लिखा, 'जिससे जितनी हो सके उतनी मदद कीजिये... बस नज़रअंदाज़ मत कीजिये.'
Independence Day 2020: ITBP जवानों ने इस तरह मनाया आजादी का जश्न

ITBP जवानों ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के किनारे कुछ इस अंदाज में आजादी का जश्न मनाया. ITBP के ट्विटर हैंडल से यह वीडियो जारी किया गया है.

Independence Day 2020: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के ट्विटर हैंडल से शेयर की गईं ये तस्वीरें

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के ट्विटर हैंडल से स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी कुछ पुरानी तस्वीरें ट्वीट की गई हैं. एक तस्वीर में प्रणब मुखर्जी बच्चों के साथ भी नजर आ रहे हैं. बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति का सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है. उनके दिमाग की सर्जरी हुई है. वह कोरोना से भी संक्रमित पाए गए हैं.
Independence Day 2020: ए.आर. रहमान ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

देश के जाने-माने संगीतकार व गायक ए.आर. रहमान ने देशवासियों को एक वीडियो शेयर कर स्वाधीनता दिवस की बधाई दी.
Independence Day 2020: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ध्वजारोहण किया

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रदेश की जनता व देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं. CM ने मोराबादी ग्राउंड में तिरंगा फहराया.
Independence Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उनके साथ CDS जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी नजर आए.
Independence Day 2020: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने फहराया तिरंगा

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार,  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सचिवालय में ध्वजारोहण किया.
Independence Day 2020: नेपाल ने दी स्वाधीनता दिवस की बधाई

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पीएम मोदी सहित भारतवासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.
Independence Day 2020: कांग्रेस मुख्यालय में फहराया गया तिरंगा

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कांग्रेस मुख्यालय में तिरंगा फहराया गया. पार्टी के वरिष्ठ नेता एके एंटनी ने ध्वजारोहण किया. इस दौरान वहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी, अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे.
Independence Day 2020: भारत-बांग्लादेश के बीच बंटी मिठाई

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, पश्चिम बंगाल स्थित भारत-बांग्लादेश के फूलबाड़ी बॉर्डर पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) के अधिकारियों ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक-दूसरे को मिठाइयां दीं.
Independence Day 2020: गृह मंत्री अमित शाह ने ध्वजारोहण किया

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली स्थित अपने आवास पर ध्वजारोहण किया. न्यूज एजेंसी ANI ने इसका वीडियो जारी किया है. बता दें कि अमित शाह कोरोना से संक्रमित हो गए थे. मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चला और कोरोना को हराकर वह घर लौटे.
Independence Day 2020: योगी आदित्यनाथ ने फहराया तिरंगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लखनऊ स्थित विधानसभा परिसर में ध्वजारोहण किया. न्यूज एजेंसी ANI ने इसका वीडियो जारी किया है.
Independence Day 2020: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने फहराया तिरंगा

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में ध्वजारोहण किया.
Independence Day 2020: ITBP चीफ एसएस देसवाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, अटारी-वाघा बॉर्डर पर ITBP चीफ एसएस देसवाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया.
Independence Day 2020: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में ध्वजारोहण किया

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नागपुर स्थित संघ के मुख्यालय में ध्वजारोहण किया.
Independence Day 2020: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने आवास पर ध्वजारोहण किया

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने आवास पर ध्वजारोहण किया. इस दौरान राज्य सरकार के कई मंत्री व अधिकारी वहां मौजूद रहे.
Independence Day 2020: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण किया

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने स्वाधीनता दिवस के अवसर पर पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण किया.
Independence Day 2020: राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने जयपुर में फहराया तिरंगा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने जयपुर के बाड़ी चौपुर में ध्वजारोहण किया.
Independence Day 2020: भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन ने दीं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन ने भी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं.
Independence Day 2020: प्रियंका चोपड़ा ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने महिलाओं से जुड़ा एक वीडियो शेयर कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.
Independence Day 2020: आईटीबीपी जवानों ने देश के कोरोना योद्धाओं को समर्पित किए गीत

NDTV संवाददाता के मुताबिक, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों हेड कांस्टेबल अर्जुन खेरियल और कांस्टेबल सोवन बनर्जी ने कुछ सुप्रसिद्ध गीतों की कई छंदों के एक परिष्कृत स्वरुप का मिश्रण प्रस्तुत करते हुए इसे देश के सुरक्षा बलों को समर्पित किया है. 5 मिनट 40 सेकंड के इस गीत में आईटीबीपी के जैज बैंड के साथ मिलकर दोनों जवानों ने स्वतंत्रता दिवस के ख़ास मौके पर पेश किया है.
Independence Day 2020: 86 मिनट का था पीएम मोदी का भाषण

पीएम मोदी ने लाल किला पहुंचे सभी मेहमानों का अभिवादन किया. बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री का भाषण 86 मिनट का था.
Independence Day 2020: पीएम मोदी ने NCC कैडेट्स का अभिवादन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन खत्म करने के बाद हाथ हिलाकर NCC कैडेट्स का अभिवादन किया. कोरोना संकट की वजह से उन्होंने इस बार बच्चों से दूरी बनाए रखी.
Independence Day 2020: 'आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है. इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है. वर्ष 2022, हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व, अब बस आ ही गया है. राम जन्मभूमि के सदियों पुराने विषय का शांतिपूर्ण समाधान हो चुका है. देश के लोगों से जिस संयम के साथ और समझदारी के साथ आचरण किया है और व्यवहार किया है यह अभूतपूर्व है. यह आगे प्रेरणा की ताकत है. शांति, एकता और सदभावना भारत के उज्ज्वल भविष्य की गारंटी है. विकास के इस महायज्ञ में हर हिंदुस्तानी को अपनी कुछ न कुछ आहूति देनी है.'
Independence Day 2020: 'अब साधारण से काम नहीं चलेगा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '21वीं सदी के इस दशक में अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा. अब साधारण से काम नहीं चलेगा. हमारी पॉलिसीज़, हमारे प्रोसेस, हमारे प्रोडक्ट्स, सब कुछ बेस्ट होना चाहिए, सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए. तभी हम एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'बीते वर्ष मैंने यहीं लाल किले से कहा था कि पिछले पाँच साल देश की अपेक्षाओं के लिए थे, और आने वाले पाँच साल देश की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए होंगे. बीते एक साल में ही देश ने ऐसे अनेकों महत्वपूर्ण फैसले लिए, अनेकों महत्वपूर्ण पड़ाव पार किए.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'अब NCC का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और कोस्टल डिस्ट्रिक्टि्स तक सुनिश्चित किया जाएगा. इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए NCC कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमारे देश में 1300 से ज्यादा आइलैंड हैं. इनमें से कुछ चुनिंदा आइलैंड को, उनकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, देश के विकास में उनके महत्व को ध्यान में रखते हुए, नई विकास योजनाएं शुरू करने पर काम चल रहा है. अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'भारत के जितने प्रयास शांति और सौहार्द के लिए हैं, उतनी ही प्रतिबद्धता अपनी सुरक्षा के लिए, अपनी सेना को मजबूत करने की है. भारत अब रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए भी पूरी क्षमता से जुट गया है. देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है. हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज़ गति से विस्तार हो रहा है.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इसी प्रकार हमारे पूर्व के आसियान देश, जो हमारे मैरिटाइम पड़ोसी भी हैं, वो भी हमारे लिए बहुत विशेष महत्व रखते हैं. इनके साथ भारत का हज़ारों वर्ष पुराना धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध है। बौद्ध धर्म की परम्पराएं भी हमें उनसे जोड़ती हैं.'
Independence Day 2020: 'आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं...'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आज पड़ोसी सिर्फ वो ही नहीं हैं, जिनसे हमारी भौगोलिक सीमाएं मिलती हैं बल्कि वे भी हैं जिनसे हमारे दिल मिलते हैं. जहां रिश्तों में समरसता होती है, मेल-जोल रहता है. इनसे से कई देशों में बहुत बड़ी संख्या में भारतीय काम करते हैं. जिस प्रकार इन देशों ने कोरोना संकट के समय भारतीयों की मदद की, भारत सरकार के अनुरोध का सम्मान किया, उसके लिए भारत उनका आभारी है.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'हमारे पड़ोसी देशों के साथ, चाहे वो हमसे ज़मीन से जुड़े हों या समंदर से, अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं. दक्षिण एशिया में दुनिया की एक चौथाई जनसंख्या रहती है. हम सहयोग और सहभागिता से इतनी बड़ी जनसंख्या के विकास और समृद्धि की अनगिनत संभावनाएं पैदा कर सकते हैं. इस क्षेत्र के देशों के सभी नेताओं की इस विशाल जन समूह के विकास और प्रगति की ओर एक अहम जिम्मेदारी है.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'LOC से लेकर LAC तक, देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आँख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है. भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है. इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'अपनी बायोडाइवर्सिटी के संरक्षण और संवर्धन के लिए भारत पूरी तरह संवेदनशील है. बीते कुछ समय में देश में शेरों की, टाइगर की आबादी तेज़ गति से बढ़ी है. अब देश में हमारे एशियाटिक शेरों के लिए एक प्रोजेक्ट लॉयन की भी शुरुआत होने जा रही है.'
Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'देश के 100 चुने हुए शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए एक होलिस्टिक अप्रोच के साथ एक विशेष अभियान पर भी काम हो रहा है.'
Independence Day 2020: सिक्किम ने ऑर्गैनिक स्टेट के रूप में बनाई अपनी पहचान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'जिस प्रकार से सिक्किम ने ऑर्गैनिक स्टेट के रूप में अपनी पहचान बनाई है, वैसे ही आने वाले दिनों में लद्दाख, अपनी पहचान एक कार्बन न्यूट्रल क्षेत्र के तौर पर बनाए, इस दिशा में भी तेजी से काम हो रहा है.'
India Independence Day 2020: 'लोकतंत्र की सच्ची ताकत स्थानीय इकाइयों में है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'लोकतंत्र की सच्ची ताकत स्थानीय इकाइयों में है. हम सभी के लिए गर्व की बात है कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय इकाइयों के जनप्रतिनिधि सक्रियता और संवेदनशीलता के साथ विकास के नए युग को आगे बढ़ा रहे हैं. बीते वर्ष लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर, वहां के लोगों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया गया है. हिमालय की ऊंचाइयों में बसा लद्दाख आज विकास की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए आगे बढ़ रहा है.'
India Independence Day 2020: 'ये एक साल-जम्मू कश्मीर की नई विकास यात्रा का साल है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'हमारे देश में अलग-अलग जगहों पर विकास की तस्वीर अलग-अलग दिखती है. कुछ क्षेत्र बहुत आगे हैं. एक साल-जम्मू कश्मीर की एक नई विकास यात्रा का साल है. ये एक साल जम्मू कश्मीर में महिलाओं, दलितों को मिले अधिकारों का साल है. ये जम्मू कश्मीर में शरणार्थियों के गरिमापूर्ण जीवन का भी एक साल है.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'हमारे देश में अलग-अलग जगहों पर विकास की तस्वीर अलग-अलग दिखती है. कुछ क्षेत्र बहुत आगे हैं, कुछ क्षेत्र बहुत पीछे. कुछ जिले बहुत आगे हैं, कुछ जिले बहुत पीछे. ये असंतुलित विकास आत्मनिर्भर भारत के सामने बहुत बड़ी चुनौती है.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी. आज भारत में कोरोना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'जब कोरोना शुरू हुआ था, तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी. आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब हैं. आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं. कोरोना के समय में अप्रैल-मई-जून, इन तीन महीनों में महिलाओं के खातों में करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए हैं.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'भारत इस संदर्भ में सचेत है, सतर्क है और इन खतरों का सामना करने के लिए फैसले ले रहा है और नई-नई व्यवस्थाएं भी लगातार विकसित कर रहा है. देश में नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है. मेरे प्रिय देशवासियों, हमारा अनुभव कहता है कि भारत में महिलाशक्ति को जब-जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया, देश को मजबूती दी है. आज भारत में महिलाएं अंडरग्राउंड कोयला खदानों में काम कर रही हैं तो लड़ाकू विमानों से आसमान की बुलंदियों को भी छू रही हैं.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'साल 2014 से पहले देश की सिर्फ 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिल फाइबर से जुड़ी थीं. बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है. आने वाले एक हजार दिन में इस लक्ष्य को पूरा किया जाएगा. आने वाले 1000 दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में, आधुनिक भारत के निर्माण में, नए भारत के निर्माण में, समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में, देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है. इसी सोच के साथ देश को एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है. कोरोना के समय में हमने देख लिया है कि डिजिटल भारत अभियान की क्या भूमिका रही है. अभी पिछले महीने ही करीब-करीब 3 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन अकेले BHIM UPI से हुआ है.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'मध्यम वर्ग से निकले प्रोफेशनल्स भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी धाक जमाते हैं. मध्यम वर्ग को अवसर चाहिए, मध्यम वर्ग को सरकारी दखलअंदाजी से मुक्ति चाहिए. ये भी पहली बार हुआ है, जब अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है. अभी पिछले वर्ष ही हजारों अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए के फंड की स्थापना हुई है. एक आम भारतीय की शक्ति, उसकी ऊर्जा, आत्मनिर्भर भारत अभियान का बहुत बड़ा आधार है. इस ताकत को बनाए रखने के लिए हर स्तर पर, निरंतर काम हो रहा है.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपए का 'एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड' बनाया गया है. इसी लाल किले से पिछले वर्ष मैंने जल जीवन मिशन का ऐलान किया था. आज इस मिशन के तहत अब हर रोज एक लाख से ज्यादा घरों को पानी के कनेक्शन से जोड़ने में सफलता मिल रही है.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'वोकल फॉर लोकल, री-स्किल और अप-स्किल का अभियान, गरीबी की रेखा के नीचे रहने वालों के जीवनस्तर में आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का संचार करेगा. विकास के मामले में देश के कई क्षेत्र भी पीछे रह गए हैं. ऐसे 110 से ज्यादा आकांक्षी जिलों को चुनकर, वहां पर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं ताकि वहां के लोगों को बेहतर शिक्षा मिले, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें, रोजगार के बेहतर अवसर मिलें. मेरे प्यारे देशवासियों, आत्मनिर्भर भारत की एक अहम प्राथमिकता है- आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए, राशनकार्ड हो या न हो, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अन्न की व्यवस्था की गई, बैंक खातों में करीब-करीब 90 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए. कुछ वर्ष पहले तक ये सब कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि इतना सारा काम, बिना किसी लीकेज के हो जाएगा, गरीब के हाथ में सीधे पैसा पहुंच जाएगा. अपने इन साथियों को अपने गाँव में ही रोजगार देने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान भी शुरू किया गया है.'
India Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मेरे प्यारे देशवासियों, हमारे यहां कहा गया है- सामर्थ्य्मूलं स्वातन्त्र्यं, श्रममूलं च वैभवम्. किसी समाज, किसी भी राष्ट्र की आज़ादी का स्रोत उसका सामर्थ्य होता है, और उसके वैभव का, उन्नति प्रगति का स्रोत उसकी श्रम शक्ति होती है. हमारे देश का सामान्य नागरिक, चाहे शहर में रह रहा हो या गांव में, उसकी मेहनत, उसके परिश्रम का कोई मुकाबला नहीं है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए, देश के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट को एक नई दिशा देने की जरूरत है. ये जरूरत पूरी होगी नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट से. इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार प्रोजेक्ट्स को identify भी किया जा चुका है. ये एक तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर में एक नई क्रांति की तरह होगा. अब इंफ्रास्ट्रक्चर में साइलोस को खत्म करने का युग आ गया है. इसके लिए पूरे देश को मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर से जोड़ने की एक बहुत बड़ी योजना तैयार की गई है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'इस शक्ति को, इन रिफॉर्म्स और उससे निकले परिणामों को देख रही है. बीते वर्ष, भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारत में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. ये विश्वास ऐसे ही नहीं आता है. आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'कौन सोच सकता था कि कभी देश में गरीबों के जनधन खातों में हजारों-लाखों करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर हो पाएंगे? कौन सोच सकता था कि किसानों की भलाई के लिए APMC एक्ट में इतने बड़े बदलाव हो जाएंगे. वन नेशन- वन टैक्स, इनसॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड बैंकों का मर्जर, आज देश की सच्चाई है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, हमारी क्षमता, हमारी क्रिएटिविटी हमारी स्किल्स को बढ़ाना भी है. सिर्फ कुछ महीना पहले तक N-95 मास्क, PPE किट, वेंटिलेटर ये सब हम विदेशों से मंगाते थे. आज इन सभी में भारत, न सिर्फ अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है, बल्कि दूसरे देशों की मदद के लिए भी आगे आया है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आजाद भारत की मानसिकता क्या होनी चाहिए, आजाद भारत की मानसिकता 'वोकल फॉर लोकल' होनी चाहिए. मुझे विश्वास है कि 130 करोड़ देशवासियों की इच्छाशक्ति, संकल्पशक्ति हमें कोरोना पर भी विजय दिलाएगी. आजादी का पर्व हमारे लिए आजादी के वीरों को याद करके नए संकल्पों की ऊर्जा का एक अवसर होता है. ये हमारे लिए नई उमंग, उत्साह और प्रेरणा लेकर आता है. अगला आजादी का पर्व जब हम मनाएंगे, तो आजादी के 75 वें वर्ष में प्रवेश करेंगे, तो ये हमारे लिए बहुत बड़ा अवसर है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा. एक समय था, जब हमारी कृषि व्यवस्था बहुत पिछड़ी हुई थी. तब सबसे बड़ी चिंता थी कि देशवासियों का पेट कैसे भरें. आज जब हम सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों का पेट भर सकते हैं. कृषि के क्षेत्र में और आगे बढ़ने की जरूरत है. हमने इस दिशा में कृषि क्षेत्र को सभी बंधंनों से मुक्त कर दिया. कृषि क्षेत्र में मूल्य वृद्धि आवश्यक है. वहीं स्वास्थ्य क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने से देश को काफी फायदा होगा.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'विस्तारवाद की सोच ने सिर्फ कुछ देशों को गुलाम बनाकर ही नहीं छोड़ा, बात वही पर खत्म नहीं हुई. भीषण युद्धों और भयानकता के बीच भी भारत ने आजादी की जंग में कमी और नमी नहीं आने दी.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'देश के नागरिकों की प्रतिभा पर मुझे यकीन है, उनके सामर्थ्य पर मुझे यकीन है. मुझे विश्वास है कि भारत जब ठान लेता है तो करके रहता है. आत्मनिर्भरता की बात करूं तो दुनियाभर को भारत पर विश्वास है. भारत युवा शक्ति से भरा हुआ देश है. आत्मनिर्भरता की सबसे पहली यही मांग होती है. इस शक्ति को, इन रिफॉर्म्स और उससे निकले परिणामों को देख रही है. बीते वर्ष, भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारत में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. ये विश्वास ऐसे ही नहीं आता है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इतिहास इस बात को नकार नहीं सकता, कि अपने स्वाधीनता संग्राम की वजह से भारत विस्तारवाद के लिए चुनौती बन गया था. आत्मनिर्भर भारत, शब्द नहीं, 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'अगले वर्ष हम अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे. एक बहुत बड़ा पर्व हमारे सामने है. गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था, जब हिंदुस्तान में किसी कोने में आजादी के लिए प्रयास नहीं हुआ हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं.'
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी ने शुरू किया संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपना संबोधन शुरू किया. पीएम ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने आजादी के वीरों को याद करते हुए अपने संबोधन की शुरूआत की.
India Independence Day 2020: PM नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा

पीएम नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच चुके हैं. गार्ड ऑफ ऑनर के बाद पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर पहुंच ध्वजारोहण किया. कुछ देर में वह अपना संबोधन शुरू करेंगे.
India Independence Day 2020: लाल किला पहुंचे PM नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच चुके हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉक्टर अजय कुमार ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी ने सलामी गारद (गार्ड ऑफ ऑनर) का निरीक्षण किया.
India Independence Day 2020: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'देश के उन वीर शहीदों को नमन जिनके अमर बलिदान की बदौलत हम आज़ादी की खुली हवा में सांस ले पाते हैं. सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद.'
India Independence Day 2020: राजघाट पहुंचे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे. उन्होंने बापू को पुष्पांजलि अर्पित की. इस बार पीएम मोदी ने हल्के पीले और केसरिया रंग का साफा पहना है. प्रधानमंत्री ने गमछे को मास्क के तौर पर इस्तेमाल किया है.
India Independence Day 2020: लाल किला पहुंचे कई वीवीआईपी मेहमान

74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीवीआईपी मेहमान लाल किला पहुंच रहे हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, CDS जनरल बिपिन रावत वहां पहुंच चुके हैं.
India Independence Day 2020: गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी

गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मैं उन सभी महान सेनानियों के चरणों में कोटि-कोटि वंदन करता हूं, जिन्होंने अपने पराक्रम और बलिदान से देश को आजादी दिलाई और साथ ही उन सभी वीरों को भी नमन करता हूं, जिन्होंने आज़ादी के बाद देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पण किया. आइये इस स्वतंत्रता दिवस पर हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को पूर्ण करने का संकल्प लें और भारत में निर्मित स्वदेशी चीजों का अधिक से अधिक उपयोग कर देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में अपना सर्वोच्च योगदान दें. स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.'
India Independence Day 2020: पीएम मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी

पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद!'
India Independence Day 2020: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फहराया तिरंगा

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने अपने आवास पर तिरंगा फहराया. इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा, 'भारत को असल मायने में आजादी तब मिलेगी, जब भारत आत्मनिर्भर होगा, इसलिए आज हमें भारत को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लेने की जरूरत है.'
India Independence Day 2020: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने अपने ट्वीट में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के एक कथन का जिक्र किया. उन्होंने लिखा, 'सह-अस्तित्व का एकमात्र विकल्प कूट-निर्देश है.'
India Independence Day 2020: लालकिले पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, अब से कुछ देर में पीएम मोदी लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे. लालकिले पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है. कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए इसके मानकों का भी ख्याल रखा जा रहा है.
India Independence Day 2020: इजराइली PM बेंजामिन नेतन्याहू ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

इजराइल के प्रधानमंत्री ने भारत के स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले ट्वीट में कहा, ''मेरे बहुत अच्छे दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अतुल्य भारत के सभी लोगों को आनंदित करने वाले स्वतंत्रता दिवस की बधाई. आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है.''
दिल्ली के सीजीओ कॉम्प्लेक्स और मुंबई के ओएनजीसी अग्निकांड में लोगों को बचाने के दौरान अपनी जान की बाजी लगाने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के चार कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. यह पदक सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च वीरता पदक है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com