यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की जान गई, 12 घायल

देवरिया और प्रयागराज में छह-छह, अंबेडकर नगर में तीन, बाराबंकी में दो लोगों की जान गई जबकि कुशीनगर, प्रतापगढ़, बलरामपुर और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन घटनाओं में मरने वालों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है.

यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की जान गई, 12 घायल

मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रु. का मुआवजा दिया गया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

लखनऊ:

उत्‍तर प्रदेश (UP) के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने की घटनाओं में गुरुवार को कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई जबकि 12 घायल हो गए. राज्‍य के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, देवरिया और प्रयागराज में छह-छह, अंबेडकर नगर में तीन, बाराबंकी में दो लोगों की जान गई जबकि कुशीनगर, प्रतापगढ़, बलरामपुर और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन घटनाओं में मरने वालों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्‍होंने इन घटनाओं में घायल लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्‍ध कराने का आदेश भी अधिकारियों को दिया.

घायल होने वालों में आठ देवरिया के, दो बाराबंकी के और एक-एक प्रयागराज और अमेठी के हैं. इससे पहले बुधवार को यूपी के बांदा और ललितपुर जिलों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में एक 12 वर्षीय लड़की सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी और एक महिला घायल हो गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बुधवार शाम बांदा के बिसंडा थाना क्षेत्र के अंतर्गत इटवा गांव में खेत में काम करने के दौरान बिजली गिरने से 38 वर्षीय किसान राज नारायण की मौत हो गई थी. पुलिस ने कहा कि उनके शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है. ऐसी ही एक अन्य घटना में, ललितपुर जिले के बाण थाना क्षेत्र के अंतर्गत चकोरा गाँव में बिजली गिरने से एक 12 वर्षीय लड़की की मृत्यु हो गई थी और एक महिला गंभीर रूप से झुलस गई थी. ललितपुर में एक ऐसी ही घटना में एक 37 वर्षीय किसान की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हो गई थी. मौसम विभाग ने 26 जून को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)