IMC 2020: न्यू ईयर 2021 के मध्य तक लॉन्च करेंगे Jio 5G सेवा, मुकेश अंबानी का ऐलान

अंबानी ने कहा कि  Jio द्वारा पेश की जाने वाली 5G सेवा सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के लिए एक "गवाही" होगी.

IMC 2020: न्यू ईयर 2021 के मध्य तक लॉन्च करेंगे Jio 5G सेवा, मुकेश अंबानी का ऐलान

मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio द्वारा पेश की जाने वाली 5G सेवा सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के लिए एक "गवाही" होगी.

खास बातें

  • न्यू ईयर पर 2021 के मध्य में आएगा देश में Jio 5G
  • IMC 2020 में मुकेश अंबानी का ऐलान
  • Jio Google के साथ मिलकर एक किफायती एंड्रॉइड फोन भी डेवलप कर रहा
नई दिल्ली:

न्यू ईयर 2021 की दूसरी छमाही में भारत में Jio 5G सेवा की शुरुआत होगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industry)  के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 में अपने मुख्य भाषण के दौरान खुलासा किया है. अरबपति उद्योगपति अंबानी ने कहा कि  Jio द्वारा पेश की जाने वाली 5G सेवा सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के लिए एक "गवाही" होगी. देश में 5G शुरू करने के अलावा, Jio Google के साथ मिलकर एक किफायती एंड्रॉइड फोन डेवलप कर रहा है जिसके आने वाले महीनों में लॉन्च होने  की संभावना है.

अंबानी ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2020 को संबोधित करते हुए कहा कि अत्यंत तेज गति की 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने के लिए नीतिगत कदमों की जरूरत है. उन्होंने कहा कि नीतिगत कदमों से ही हम उचित दाम पर सभी को 5जी सेवाएं उपलब्ध करा पाएंगे. सम्मेलन का आयोजन मोबाइल सेवा प्रदाताओं के मंच (सीओएआई) ने दूरसंचार विभाग के साथ मिल कर किया है.

अंबानी ने भारत को हार्डवेयर विनिर्माण केंद्र के रूप में भी विकसित करने की वकालत की. उन्होंने कहा कि इतने महत्वपूर्ण क्षेत्र में देश सिर्फ आयात पर निर्भर नहीं रह सकता. अंबानी का दूरसंचार उपक्रम जियो चार साल में पहले स्थान पर पहुंच गया है. जियो द्वारा वॉयस कॉलिंग मुफ्त दी जा रही हैं, साथ ही उसकी डेटा की दरें भी काफी कम है. 5जी पांचवीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है, जो वर्चुअल तरीके से सभी को और सभी चीजों मसलन मशीनों, सामान और उपकरणों को जोड़ेगा.

पीएम मोदी के साहसिक सुधार से ही निकलेगा भारत की आर्थिक तरक्की का रास्ता: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने कहा कि आज दुनिया में भारत सबसे बेहतर तरीके से ‘डिजिटल से जुड़ा' देश है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा देश में 5जी नेटवर्क को तेजी से लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी जियो देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि जियो 2021 की दूसरी छमाही में देश में 5जी क्रांति की अगुवाई करेगी.''

अंबानी नेकहा कि जियो का 5जी देश में विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी उपकरणों पर टिका होगा. ‘‘जियो की 5जी सेवाएं आपके प्रेरित करने वाले आत्मनिर्भर भारत के दृष्टकोण के अनुरूप होंगी.''अंबानी ने कहा कि देश में आज भी 30 करोड़ ग्राहक 2जी में ‘फंसे' है और उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है.  स्मार्टफोन के जरिये ये ग्राहक भी डिजिटल लेनदेन में सक्षम हो सकेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि 5जी से भारत न केवल चौथी औद्योगिक क्रांति का हिस्सा बनेगा, बल्कि वह इसकी अगुवाई भी करेगा.'' 


Jio की करीब 4,000 रुपये के स्मार्टफोन लाने की योजनाः रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अंबानी ने कहा कि भारत को सेबीकंडक्टर के विनिर्माण केंद्र के रूप में भी विकसित किया जा सकता है. अंबानी ने कहा, ‘‘हम बड़े आयात पर निर्भर नहीं रह सकते.''उन्होंने कहा कि दुनिया की कई बड़ी कंपनियां भारत में विनिर्माण सुविधाएं लगा रही हैं. भारत ने चिप डिजाइन में विश्वस्तरीय क्षमता हासिल की है. उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि भारत अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर उद्योग का प्रमुख केंद्र बन सकता है. जब सभी अंशधारक मिलकर काम करेंगे तो भारत हार्डवेयर में भी सॉफ्टवेयर जैसी सफलता सुनिश्चित कर सकेगा.'' (भाषा इनपुट्स के साथ)