'मार्केट क्रैश हो तो डरना नहीं चाहिए', NDTV पर Bajaj Capital के संजीव बजाज ने दिए कई सुझाव

संजीव बजाज ने कहा कि अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर हो तो आपको मार्केट में निवेश करते रहना चाहिए. आपको मार्केट के गिरने-उठने को देखकर नहीं, लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहिए.

नई दिल्ली:

नए साल में निवेशक (Investors) जरूर इस पर सोच विचार कर रहे होंगे कि किस क्षेत्र में निवेश (Invest) करना चाहिए. क्या हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) पर कुछ करना चाहिए? इन्हीं सब विषयों पर बजाज कैपिटल (Bajaj Capital) के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव बजाज (Sanjeev Bajaj) ने NDTV से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि स्टॉक मार्केट (Stock Market) में कैसे और कब निवेश करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने मार्केट से जुड़ी कई अहम जानकारी भी दी. संजीब बजाज ने बताया कि जब मार्केट क्रैश होता है तो आपको डरना नहीं चाहिए. मार्च में मार्केट बहुत ज़ोर से नीचे आया, अगर उस समय और निवेश करते तो बहुत फायदा होता, क्योंकि उसके बाद जो रिटर्नस आई, किसी ने अपनी जिंदगी में उतनी रिटर्स नहीं देखी. 

Share Market : शेयर बाजार में दिखा उतार-चढ़ाव, IndusInd Bank के शेयरों में जबरदस्त तेजी


उन्होंने कहा कि अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर हो तो आपको मार्केट में निवेश करते रहना चाहिए. आपको मार्केट के गिरने-उठने को देखकर नहीं, लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहिए. 2022 में थोड़ी सी करेक्शन आ सकती है. मार्केट जो बढ़ी है, वो लिक्वेडिटी के वजह से बढ़ी है. जो एडिशनल पैसा छापा गया था, उससे इन्फ्लेशन बढ़ी है और जब ये बढ़ती है तो अमीर और गरीब के बीच का फासला बढ़ जाता है. इसके लिए मनी सप्लाई को कम करना पड़ता है और पैसा वापस मार्केट से हटाने के लिए ब्याज दर बढ़ानी पड़ती है. जब ये होता है तो स्टाक मार्केट में नकारात्मक प्रभाव होते हैं. हालांकि ये कब होगा, ये कोई नहीं बता सकता. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि 2022 में आपको स्टाक मार्केट में तेजी नहीं दिखेगी. लेकिन स्थिति अभी ठीक हो रखी है तो मार्केट में आने का ये सबसे सही समय है. वैल्यू स्टाक या ब्लू चिप में इंवेस्ट करना चाहिए. ब्लू चिप और बड़ी कंपनी में ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. आईटी सेक्टर बढ़ेगा और टेक्नोलॉजी सेक्टर के स्टॉक भी बढ़ेंगे. इसके अलावा फार्मासूटिकल भी बढ़ेगा. इंडिया का नाम भी सप्लाई में है. महामारी खत्म होने के बाद ट्रेवल सेक्टर भी देख सकते हैं.
Bitcoin, Ether समेत ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसी लुढ़कीं, अगले कुछ दिन ऐसे ही रहेंगे हालात!
उन्होंने बताया कि एसआईपी का मतलब है कि जब मार्केट क्रैश करता है तो भी आप खरीदते हैं. मार्केट में कुछ न कुछ निवेश करते रहना चाहिए. अगर मार्केट क्रैश हो रही है तो एसआईपी करते रहिए. रिटार्मेंट के लिए सेविंग का कॉर्पस बना लें. उसके लिए नेशनल पेंशन सिस्टम बेस्ट है. म्यूचुअल फंड में कॉर्पस बनाना चाहिए. पेशन फंड में लेट हो गए तो डरिए मत, आज से निवेश करना शुरू कीजिए. एसआईपी बना लीजिए. आज इक्विटी में लगाएंगे तो उसमें अच्छा पैसा मिलेगा. बड़ी कंपनी में ही निवेश कीजिए. लोगों का कोरोना में बहुत खर्च आया है, इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस करा लें. आप 5 लाख से कवर 50 लाख तक ले जा सकते हैं. 20 से 50 लाख का कवर होना चाहिए. साथ ही लाइफ इंश्योरेंस भी होना चाहिए.