मैं तो जादूगर था इसलिए काम चल गया, सरकार पांच साल चलेगी : अशोक गहलोत

उल्लेखनीय है कि तत्कालीन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट व 18 अन्य विधायकों के गहलोत के नेतृत्व को लेकर बागी रुख अपना लेने से पिछले साल गहलोत सरकार संकट में आ गई थी.

मैं तो जादूगर था इसलिए काम चल गया, सरकार पांच साल चलेगी : अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल अपनी सरकार पर आए संकट को लेकर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकतंत्र जादुई संख्या का खेल है और चूंकि वह खुद जादूगर थे तो उनका काम चल गया. साथ ही गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी. गहलोत शनिवार को बीकानेर, सीकर, चुरू व जयपुर जिले के दौरे पर थे जहां उन्होंने चार जगहों पर "प्रशासन शहरों/गांवों के संग अभियान" के तहत आयोजित शिविरों का अवलोकन किया. इस दौरान जहां उन्होंने अपनी सरकार के अब तक के काम गिनाए, वहीं वह राज्य सरकार पर पिछले साल आए संकट को लेकर भाजपा व केंद्र सरकार पर कटाक्ष करने से भी नहीं चूके.

शाहपुरा के करीरी गांव में एक सभा को संबोधित करते हुए गहलोत ने उक्त संकट के वक्त उनका साथ देने वाले निर्दलीय व बसपा से कांग्रेस में आए छह विधायकों का जिक्र किया और कहा कि इन विधायकों के साथ के कारण उनकी सरकार बची वरना उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ता. गहलोत ने कहा,‘‘ हमारी सरकार बची है तो इन लोगों के कारण ही बची है, यह हम कैसे भूल सकते हैं कि सरकार गिराने की साजिश भाजपा ने दिल्ली के दरबार में बैठकर की. क्या क्या नहीं किया गया ...आप सब जानते हैं. ये विधायक 34 दिन तक होटल में मेरे साथ रहे. चाहे वह निर्दलीय हों या बसपा से कांग्रेस में आए विधायक.... अगर ये नहीं होते तो मुझे इस्तीफा देना पड़ता.'' गहलोत ने मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘जब 100 में से 19 चले गए तो ...यह तो गिनती का खेल है लोकतंत्र में जादुई (मैजिक) नंबर होते हैं. वह तो ठीक है कि मैं खुद जादूगर (मैजिशियन) था इसलिए काम चल गया मेरा. मैजिक नंबर का मतलब है कि 200 विधायकों में से 101, 100 से काम नहीं चलता.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि तत्कालीन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट व 18 अन्य विधायकों के गहलोत के नेतृत्व को लेकर बागी रुख अपना लेने से पिछले साल गहलोत सरकार संकट में आ गई थी. हालांकि पार्टी आलाकमान के हस्तक्षेप से मामले को सुलझा लिया गया. गहलोत ने कहा,'' अमित शाह की सारी कोशिशें यहां फेल हो गईं. इस प्रकार यह सरकार बची, यह सरकार पांच साल चलेगी, अगली बार फिर मैं आपसे अपील करूंगा कि आप कांग्रेस की सरकार बनवाओ.'' इससे पहले बीकानेर के पास बीदासर में उन्होंने लोगों से राज्य में बार बार सरकार बदलने की परंपरा बंद कर अगले चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनाने की अपील की. अपने संबोधनों में गहलोत ने बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की मौजूदा सरकार के लोग धर्म के नाम पर लोगों को बांट रहे हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)