उम्मीद है, अप्रैल 2017 तक लागू हो जाएगा जीएसटी : NDTV से वित्तमंत्री अरुण जेटली

उम्मीद है, अप्रैल 2017 तक लागू हो जाएगा जीएसटी : NDTV से वित्तमंत्री अरुण जेटली

खास बातें

  • जेटली ने ही GST पर सहमति के लिए कांग्रेस समेत सभी राजनैतिक दलों से बात की
  • कांग्रेस को GST पर साथ लाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने कई मांगें मानीं
  • कांग्रेस-बीजेपी ने सभी सांसदों को बुधवार को संसद में हाज़िर रहने को कहा
नई दिल्ली:

गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स (जीएसटी) बिल को मुश्किलों से उबारने के लिए कड़ी मेहनत करते रहे वित्तमंत्री अरुण जेटली ने NDTV से कहा है कि उन्हें बिल के अप्रैल, 2017 तक लागू हो जाने की उम्मीद है.

बुधवार का दिन वित्तमंत्री के लिए काफी व्यस्त रहने वाला है. अरुण जेटली ने सुबह 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जीएसटी को लेकर बैठक की, और फिर दोनों नेता भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के शीर्ष नेताओं से मिले, ताकि गुजरात के नए मुख्यमंत्री के बारे में फैसला किया जा सके.

यह समाचार प्रकाशित होने तक (सुबह 10:30 बजे) अरुण जेटली संसद में होंगे, जहां दोपहर 2 बजे उच्च सदन राज्यसभा में जीएसटी को लेकर ऐतिहासिक बहस शुरू होगी. आज़ादी के बाद से अब तक के सबसे बड़े टैक्स सुधार को लेकर बहस पूरी हो जाने के बाद वोटिंग भी करवाई जाएगी, जिससे संविधान संशोधन संभव होगा, ताकि देशभर में एकमात्र कर के रूप जीएसटी को लागू किया जा सके.

राज्यसभा के नेता अरुण जेटली ने ही जीएसटी पर सहमति हासिल करने के लिए कांग्रेस समेत विभिन्न राजनैतिक दलों के साथ बातचीत की, अलग-अलग समझौते किए, क्योंकि सदन में अपनी बड़ी संख्या का लाभ उठाकर कांग्रेस अब तक इस बिल को रोकती रही है.

कांग्रेस को बिल के मुद्दे पर साथ लाने के लिए सरकार ने कई मांगें मान ली हैं, और आज सांसद कई घंटे की बहस के बाद इन बदलावों पर वोट करेंगे. कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ने ही अपने-अपने सांसदों को पूरी संख्या में संसद में हाज़िर रहने के लिए कहा है.

122वें संविधान संशोधन बिल में किए जा रहे बदलावों की प्रति सभी सांसदों को सोमवार को ही दे दी गई थी. मंगलवार को वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बीजेपी के सांसदों को जीएसटी और उसमें किए जा रहे बदलावों के बारे में बताया, और यह भी बताया कि वे बदलाव क्यों किए गए थे.

इसी तरह कांग्रेस के सांसदों को पूर्व मंत्रियों पी चिदम्बरम तथा आनंद शर्मा ने जानकारी दी, और कई सवालों के जवाब भी दिए. बहस के दौरान कांग्रेस के वक्ताओं का ज़ोर इसी बात पर रहेगा कि उनकी पार्टी बिल को रोक नहीं रही थी, बल्कि 'त्रुटिपूर्ण बिल' में तीन बड़े और महत्वपूर्ण बदलावों के लिए ज़ोर दे रही थी.

सूत्रों के मुताबिक, बिल को लेकर सरकार के साथ बातचीत करते रहे कांग्रेस के आनंद शर्मा ने कहा, "कांग्रेस जीएसटी बिल की रचयिता है... हम लोगों ने सुनिश्चित किया कि कर की दर कम रहे... राज्यों को अधिक अधिकार मिलें, और मुआवज़ा भी..."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com