उत्तर भारत में लू का प्रकोप जारी, अगले तीन दिन में हल्की राहत की उम्मीद

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अप्रैल में पांच साल में सबसे अधिक है. वहीं हरियाणा और पंजाब में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और दोनों राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया.

उत्तर भारत में लू का प्रकोप जारी, अगले तीन दिन में हल्की राहत की उम्मीद

लू की चपेट में उत्तर भारत

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अप्रैल में पांच साल में सबसे अधिक है. वहीं हरियाणा और पंजाब में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और दोनों राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में क्षेत्र में गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है. मंगलवार को जहां दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान है, वहीं बुधवार को एक पश्चिमी विक्षोभ से हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में इस साल अप्रैल में अब तक पांच दिन ऐसे दर्ज किए गए हैं जब लू चली है और यह संख्या 12 वर्षों में सबसे अधिक हैं. 

इससे पहले अप्रैल, 2017 में ऐसे चार दिन दर्ज किए थे. मंगलवार से बादल छाए रहने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने का अनुमान है. हालांकि, शहर के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी भी जारी की गई है. आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी के लिए चार तरह के अलर्ट जारी करता है. 'ग्रीन अलर्ट' में किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती. 'येलो अलर्ट' में सतर्क जबकि 'ऑरेंज अलर्ट' में तैयार रहने को कहा जाता है. 

'रेड अलर्ट' जारी होने पर कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक है. राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. महीने का अब तक का उच्चतम अधिकतम तापमान 29 अप्रैल, 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें: झारखंड रोपवे हादसा : 15 जिंदगियां अब भी हवा में अटकीं, CM सोरेन ने उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश

यह भी 72 साल में पहली बार हुआ है कि दिल्ली में अप्रैल के पहले पखवाड़े में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया है. स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन शहर का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतर स्थानों पर तामपान 42 डिग्री से ज्यादा रहा. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में पिछले एक सप्ताह से लू चल रही है और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: आज सुबह की सुर्खियां : 12 अप्रैल, 2022



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)