COVID-19 मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक बदली, अब 6 के बजाये 5 दिन लेनी होगी

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में मंत्रालय ने सलाह दी है कि इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरूआती इलाज में हो, गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह ना दी जाए. 

COVID-19 मरीजों को दी जाने वाली दवा रेमडेसिवीर की खुराक बदली, अब 6 के बजाये 5 दिन लेनी होगी

सरकार ने बदली Remdesivir की खुराक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने शुक्रवार को कोविड-19 (COVID-19) के मरीजों को दी जाने वाली एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) की खुराक में बदलाव किया है. इसकी खुराक को बीमारी के मध्यम चरण में पहले छह दिन के बजाय घटाकर पांच दिन किया गया है. मंत्रालय ने इस बाबत एक अद्यतन ''क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल फॉर कोविड-19'' जारी किया है. 

नए नियम के मुताबिक, इंजेक्शन के रूप में दी जाने वाली इस दवा की पहले दिन की खुराक 200 मिलीग्राम और बाद में रोजाना चार दिन तक 100 मिलीग्राम (कुल पांच दिन) की खुराक दी जानी चाहिए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 जून को सीमित इस्तेमाल के तहत आपातकालीन स्थिति में रेमडेसिवीर के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी. हालांकि यह दवा किडनी, लीवर की बीमारियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला और 12 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं दी जानी है. 

वहीं, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में मंत्रालय ने सलाह दी है कि इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरूआती इलाज में हो, गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह ना दी जाए. 

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि, राहत की बात यह है कि ठीक होने वाली की संख्या में भी रोजाना अच्छा-खासा इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 22,771 नए मामले सामने आए हैं. यह एक दिन में नए कोरोना मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसी साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,48,315 पर पहुंच गई है. पिछले 24 घंटों में 442 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 18655 हो गई है. इस वायरस से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 394227 पर पहुंच गई है. 

वीडियो: कोविफोर: 5 राज्यों में भेजी गई रेमडेसिवीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com