पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. लखनऊ : पीएम के स्‍वागत में लगे पोस्‍टरों पर लिखा, 'उरी का बदला लेने वाले मोदी का स्वागत है'
लखनऊ में पीएम मोदी के दशहरे पर सियासत तेज हो गई है. सीएम अखिलेश यादव ने तंज किया है कि अगर चुनाव बिहार में होते तो मोदी बिहार में दशहरा मनाते. रामलीला मैदान के बाहर आयोजकों ने होर्डिंग लगा दी है जिसमें लिखा है कि 'उरी का बदला लेने वाले मोदी का स्वागत है.' लेकिन बीजेपी उपाध्यक्ष और लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि ये सिर्फ धार्मिक सांस्कृतिक आयोजन है, इसमें कोई राजनीति नहीं.

2. एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर चीन ने फिर दिया संकेत, रुख नहीं बदलेंगे
गोवा में होने जा रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा से पहले चीन ने फिर संकेत दिए हैं कि वह न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) में भारत की पूर्ण सदस्यता के मुद्दे पर समर्थन करने में असमर्थ है, हालांकि उसका कहना है कि वह 'संभावनाओं' को लेकर भारत के साथ आगे बातचीत करने के लिए तैयार है.

3. बिहार की सियासत में हालिया हाई-वोल्‍टेज तनाव के बाद लालू ने किया नीतीश को फोन    
बिहार के सत्‍ताधारी महागठबंधन में हालिया मतभेदों की खबरों के बीच दुर्गा पूजा के त्‍योहार ने लालू प्रसाद को नीतीश कुमार को फोन करने का अवसर प्रदान किया. बातचीत के चंद मिनटों के बाद ही लालू ने रिपोर्टरों से कहा, ''हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है.'' हालांकि लालू के घर से थोड़ी ही दूरी पर स्थित मुख्‍यमंत्री आवास से इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई.

4. सरकार ने सैनिकों की विकलांगता पेंशन में कमी की खबरों को किया खारिज
सरकार ने सोमवार रात सशस्त्र बलों के विकलांगता पेंशन में कमी से जुड़ी खबरों को खारिज करते हुए कहा कि उसने तो सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक 90 प्रतिशत सशस्त्र बलों के लिए उसमें उल्लेखनीय वृद्धि की है.

5. अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी-रामलीला विवाद से शिवसेना ने किनारा किया
शिवसेना ने अपने कार्यकर्ताओं द्वारा कथित तौर पर बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी से उत्तर प्रदेश स्थित उनके गृहनगर में रामलीला से हटने के लिए कहने से उत्पन्न विवाद से स्वयं को अलग कर लिया है.

6. आज से बदल जाएगा संघ का पहनावा, निकर की जगह ट्राउजर अपनाएंगे स्वयंसेवक
आरएसएस के स्वयंसेवक आज विजया दशमी पर अपने स्थापना दिवस के मौके पर अपने गणवेश में 90 साल से शामिल खाकी निकर को छोड़कर ब्राउन रंग की पतलून पहनेंगे और इस तरह से इस संगठन में एक पीढ़ीगत बदलाव आएगा जिसे भाजपा का वैचारिक मार्गदर्शक माना जाता है.

7. तमिलनाडु : जयललिता की सेहत के बारे में अफवाह फैलाने के आरोप में दो गिरफ्तार
डॉक्टरों के तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता की जल्द ही अस्पताल से छुट्टी होने की संभावना का संकेत देते ही उनकी पार्टी ने समर्थकों से एक ऑनलाइन अभियान में शामिल होने की अपील की. यह अपील जयललिता के गंभीर अस्वस्थ होने की बात का मुकाबला करने के लिए की गई है.

8. मैगजीन के कवर पर तस्वीर को लेकर बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा विवादों में...
अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की एक पत्रिका के कवर पर छपी नयी तस्वीर विवादों में आ गयी हैं. तस्वीर में प्रियंका ने जो टी-शर्ट पहनी है, उसपर लिखे शब्दों पर कुछ लोगों को आपत्ति है और उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए विरोध जताया है.

9. प्रधानमंत्री द्वारा व्यक्तिगत रूप से पढ़ी जाने वाली याचिकाओं पर कोई जानकारी नहीं रखता PMO
आरटीआई के तहत पूछे गये एक सवाल के जवाब में पता चला है कि प्रधानमंत्री कार्यालय उन याचिकाओं के संबंध में कोई जानकारी नहीं रखता जिन्हें प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से पढ़ा है और एक जून 2014 से 31 जनवरी 2016 के बीच पीएमओ में 10 लाख से अधिक शिकायतें और याचिकाएं आईं.

10. भारत में भी स्विट्जरलैंड की तरह ट्रेन यात्रा का मजा लेने के लिए रहें तैयार!
भारतीय रेलवे यात्रियों की यात्रा को आसान और दिलचस्प बनाने के लिए कांच की छतों वाली और मनोरंजन प्रणाली से लैस रेलगाड़ियों का परिचालन करेगा. इससे लोगों को स्विट्जरलैंड की तरह की ट्रेनों में यात्रा करने जैसा अनुभव होगा.

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com