सरकार ने 'शांति स्वरूप भटनागर' पुरस्कार पाने वाले वैज्ञानिकों के नामों की घोषणा की

सरकार ने 'शांति स्वरूप भटनागर' पुरस्कार पाने वाले वैज्ञानिकों के नामों की घोषणा की

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

सरकार ने सोमवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दिए जाने वाले 'शांति स्वरूप भटनागर' पुरस्कार पाने वाले व्यक्तियों के नामों की घोषणा कर दी, लेकिन चयनित वैज्ञानिकों की इस प्रतिष्ठित सूची में किसी महिला का नाम नहीं है. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय विभिन्न वर्गों में पुरस्कार की घोषणा करता है.

बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) से रिषिकेश नारायण और सीएसआईआर भारतीय रासायनिक जीव विज्ञान संस्थान, कोलकाता से सुवेंद्र नाथ को जीव विज्ञान वर्ग में पुरस्कृत किया जाना है.

पार्थ सारथी ने रसायन विज्ञान वर्ग में जबकि सुनील कुमार सिंह ने पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर और ग्रह विज्ञान वर्ग में पुरस्कार हासिल किए. इंजीनियरिंग विज्ञान वर्ग में आईआईटी कानपुर से अविनाश कुमार अग्रवाल और माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च इंडिया के वेंकट नारायण पद्मनाभन ने पुरस्कार हासिल किया है, जबकि मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) से अमलेंदु कृष्ण और आईआईटी दिल्ली से नवीन गर्ग का चयन गणितीय विज्ञान वर्ग में किया गया है.
वहीं नियाज अहमद ए एस ने चिकित्सा विज्ञान वर्ग में पुरस्कार हासिल किया है.

शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार भारत में बहु विषयक विज्ञान क्षेत्र में दिया जाने वाला सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार है. इस पुरस्कार का नामकरण काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) के संस्थापक शांति स्वरूप भटनागर के नाम पर किया गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com