यह ख़बर 18 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयुसीमा फिलहाल नहीं बढ़ेगी : सूत्र

खास बातें

  • सरकार में एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया, सेवानिवृत्ति की आयु सीमा को 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करने की कोई योजना नहीं है। देशभर में रेलवे समेत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 50 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं।
नई दिल्ली:

इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं कि केंद्र अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमा बढ़ाने जा रहा है, लेकिन शीर्ष सूत्रों ने बताया कि ऐसा कोई विचार नहीं है।

सरकार में एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया, सेवानिवृत्ति की आयु सीमा को 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करने की कोई योजना नहीं है। देशभर में रेलवे समेत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 50 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं।

हालिया मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि कार्मिक मंत्रालय सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा को 60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष करने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है और ऐसा सरकार की राजकोषीय घाटे को नियंत्रित करने के उपायों के तौर पर किया जा रहा है। ऐसी भी अटकलें लगाई जा रही थीं कि सरकार लोकसभा चुनाव से पूर्व यह कदम उठा सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि सेवानिवृत्ति की आयु सीमा बढ़ाने के लिए सभी पक्षकारों तथा वित्त मंत्रालय के साथ गहन विचार-विमर्श की जरूरत होगी। वित्त मंत्रालय की अनुमति के बिना मामले में आगे नहीं बढ़ा जा सकता। केंद्र सरकार के अधिकांश कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष है। हालांकि अध्यापकों और वैज्ञानिकों के मामले में यह सीमा 62 वर्ष है। केंद्र सरकार ने 1998 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष की थी।