यह ख़बर 29 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दुनिया के इंटरनेट नेटवर्क पर सबसे बड़ा साइबर हमला, भारत पर सीमित असर

खास बातें

  • टेलीकॉम मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि बीएसएनल की कुछ साइटों और दक्षिण भारत में इसका असर पड़ा है। साथ ही उन्होंने इस बात का भी भरोसा दिलाया है कि आज शाम तक सब कुछ सामान्य हो जाएगा।
नई दिल्ली:

दुनिया के इंटरनेट नेटवर्क पर अभी तक का सबसे बड़ा साइबर हमला हुआ है, जिसकी वजह से इंटरनेट की रफ्तार काफी धीमी हो गई है। बताया जाता है कि स्पैम से लड़ने वाली एक संस्था का वेबसाइट चलाने वाली कंपनी से मतभेद हो गया है, जिसके बाद ये हमले होने शुरू हो गए है।

अगर इस पर काबू नहीं पाया गया तो बैंकिंग और ई−मेल सेवाओं पर भी असर पड़ सकता है। इस हमले में लंदन और जेनेवा के डोमेन नेम सिस्टम सर्वर को निशाना बनाते हुए बहुत बड़ी मात्रा में स्पैम भेजे गए हैं। पांच देशों की पुलिस इन हमलों की जांच में जुटी है। फिलहाल भारत में इसका सीमित असर हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेलीकॉम मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि बीएसएनल की कुछ साइटों पर असर पड़ा है, जिससे चार से पांच फीसदी रफ्तार कम हुई है। खासकर केरल समेत दक्षिण भारत में इसका ज्यादा असर है, क्योंकि ज्यादातर डीएनएस सर्वर उन्हीं राज्यों में हैं। साथ ही सिब्बल ने इस बात का भी भरोसा दिलाया है कि आज शाम तक सब कुछ सामान्य हो जाएगा।