विज्ञापन
This Article is From Jun 26, 2021

"मां-बाप से उपहार न लें लड़कियां": दहेज को लेकर खुदकुशी के केस में बोलीं केरल की शीर्ष अधिकारी

Kerala dowry Case : केरल में दहेज प्रताड़ना को लेकर आत्महत्या करने वाली महिला के परिजनों ने दावा किया कि बेटी विस्मया को भरोसा था कि एक न एक दिन वो अपने पति को बदल देगी, इसलिए उनके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं चाहती थी.

महिला आईजी ने कहा कि युवा लड़कियों का ऐसे मामलों में स्टैंड न लेना दुर्भाग्यपूर्ण

तिरुवनंतपुरम:

केरल में दहेज प्रताड़ना (Kerala dowry Case) को लेकर आत्महत्या करने वाली 24 साल की लड़की विस्मया का मामला अभी भी सुर्खियों में है. केरल में खासकर इसको लेकर काफी रोष है. पुलिस को विस्मया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी मलि गई है, जिससे पता चलेगा कि उसने आत्महत्या (Kerala Vismaya Suicide Case) की है, या फिर उसकी हत्या की गई थी. उसके 30 साल के पति किरण कुमार एस को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है. उसे सरकारी सेवा से भी निलंबित कर दिया गया है.आईजी हर्षिता अत्तालुरी (Inspector General Harshita Attaluri) ने NDTV से बातचीत में कहा, "अभी इसे दहेज के कारण मौत के मामले के तौर पर जांच की जा रही है, जिसमें उम्रकैद तक की सजा हो सकती है.

इसमें आत्महत्या या हत्या के मामले से सजा नहीं बदलती. पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिल गई है और विशेषज्ञ डॉक्टर इस बारे में विस्तार से बयान देंगे और अन्य चिकित्सा साक्ष्यों के बारे में पड़ताल की जाएगी. विस्मया के परिवार का आऱोप है कि उनकी बेटी की हत्या की गई है.

विस्मया के 27 वर्षीय भाई विजित नायर ने कहा कि मेरी बहन एनसीसी के दौरान जूनियर अधिकारी थी. उसने राज्य स्तर पर भी प्रतिनिधित्व किया है. हमने उसकी अच्छे से पढ़ाई लिखाई की. वो आत्महत्या नहीं कर सकती. विस्मया का शव उसके घर से 600 मीटर दूर दफनाया गया है, लेकिन सऊदी अरब के सुपरमार्केट में काम करने वाले उनके पिता टी नायर उसे आखिरी बार देख भी न सके.

परिवार का कहना है कि घरेलू हिंसा की कई घटनाओं के बाद उन्होंने विस्मया को उसकी ससुराल में लौटने से मना कर दिया था. अगस्त में विस्मया ने शरीर पर चोट औऱ घावों की तस्वीर अपनी ननद डॉ. रेवती को भेजी थी. इसके बाद विस्मया के पिता उसके ससुराल वालों से मिले थे.

विजित नायर ने कहा,  किरण कुमार के मां-बाप ने कहा था कि उसे  मारपीट की घटनाओं की कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इस पर ध्यान देंगे. लेकिन जब विस्मया को उसके सास-ससुर के सामने भी पीटा गया तो हमने उसे वापस नहीं भेजा. लेकिन किरण उसके बर्थडे पर कॉलेज से ही उसे ले गया औऱ उसने हमें बताया भी नहीं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com