GES: आखिर इस 13 साल के लड़के में क्या है ऐसा खास, जिस पर टिकी हैं सबकी निगाहें

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में ऑस्ट्रेलिया का 13 साल का एक कारोबारी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

GES: आखिर इस 13 साल के लड़के में क्या है ऐसा खास,  जिस पर टिकी हैं सबकी निगाहें

सबसे युवा उद्यमी हामिश फिनलेसन

खास बातें

  • वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में हामिश की धूम
  • ऑस्ट्रेलिया के हामिश कई ऐप डेवलप कर चुके हैं.
  • GES में दूसरी बार पहुंचा 13 साल का युवा एंटरप्रन्योर हामिश फिनलेसन
तेलंगाना:

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में ऑस्ट्रेलिया का 13 साल का एक कारोबारी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. वैश्विक उद्दमिता सम्मेलन में कारोबार जगत के करीब 1500 प्रतिभागियों के बीच 13 साल के युवा हामिश फिनलेसन सबसे युवा उद्यमी हैं, जिन पर सबकी निगाहें हैं. हामिश ऑस्ट्रेलिया के ऐप डेवलपर हैं और इस सम्मेलन में सबसे कम उम्र के कारोबारी हैं. हैरान करने वाली बात है कि हामिश स्वलीन (ऑटिस्टिक) रोग से ग्रसित हैं. यानी कि ऐसा रोग जिसमें बच्चा अपने आप में खोया रहता है. 

7वीं कक्षा में पढ़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के हामिश फिनलेसन इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद भी उनके काम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और उन्होंने पांच एप्स बनाए हैं, जिनमें एक ऐप ऐसा है, जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसॉर्डर (एएसडी) से पीड़ित मरीजों की मदद करने में सहायक है. हामिश की मानें तो उन्होंने ट्रिपल टी एंड एएसडी ऐप लाया है, जिसमें डे-टु-डे टिप्स हैं, जिनसे ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को मदद मिलती है और ऑटिज्म की जानकारी के इच्छुक लोग भी इससे फायदा उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - GES में बोले पीएम मोदी, महिलाओं की तरक्की से ही देश की तरक्की संभव है

क्वींसलैंड से आया सातवीं कक्षा का छात्र पर्यावरण की रक्षा की आवश्यकताओं को लेकर काफी जोश में है और वह पर्यावरण पर चार एप्स बना चुका है. वो जब 10 साल के थे तभी उन्होंने अपना पहला ऐप 'लिटरबगस्माश' बनाया था. यह एक मल्टीमीडिया, मल्टीचैनल एजुकेशनल टूल है. यह महासागरों और कछुओं की रक्षा के लिए डिजाइन किया गया एक गेम व चंदा इकट्ठा करने की एक पहल है.

यह भी पढ़ें - इवांका ट्रंप ने पीएम मोदी से कहा, एक चाय बेचने वाले का पीएम बनना बहुत बड़ी उपलब्धि

हामिश दूसरी बार जीईएस में शामिल हो रहे हैं. इससे पहले उन्होंने 2016 में सिलिकॉन वैली में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया था. उन्होंने कहा कि हैदराबाद में वह फलदायी वस्तुस्थिति (वर्चुअल रियलिटी) के बारे में जानना चाहता है और लोगों से कौशल में बारे में बातचीत करने को इच्छुक है. उन्होंने भारत में आकर खुशी जाहिर की और कहा कि वह इस देश, यहां के उद्यमियों और इकोसिस्टम के बारे में जानने को उत्सुक है. हमीश के पिता ग्रीन फिनलेसन ने बताया कि उनका बेटा हमेशा प्रौद्योगिकी, गणित और कोडिंग पसंद करता है. वह जब आठ साल का था तभी से उसने कोडिंग करनी शुरू कर दी थी. 

VIDEO: शुरू हुई हैदराबाद मेट्रो, प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन (इनपुट एजेंसी से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com