वीडियो - जब पीएम मोदी और बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ हुआ यह मजेदार वाकया...

खास बातें

  • इस दौरान दोनों पीएम समेत सभी लोग हंसने लगे
  • दोनों देशों के बीच 22 समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए
  • भारत ने 450 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की घोषणा की
नई दिल्‍ली:

जब हैदराबाद हाउस में द्विपक्ष्‍ाीय मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद साझा बयान दे रहे थे तब एक मजेदार वाकया हुआ. इसके चलते दोनों प्रधानमंत्री समेत पूरे हॉल में मौजूद लोग हंसने लगे. दरअसल जब मंच पर दोनों पीएम मौजूद थे तो उसी दौरान उद्घोषक ने औपचारिक तस्वीरों के लिए उनसे स्‍टेप डाउन (नीचे उतरने) के लिए कहा. पीएम मोदी ने भी मंच पर शेख हसीना की तरफ नीचे उतरने का इशारा किया. उसके बाद जब दोनों नेता नीचे उतर रहे थे तब पीएम मोदी ने चुटकी लेते हुए एक बार फिर 'स्टेप डाउन' कहा. यह सुनते ही दोनों नेता समेत हॉल में मौजूद सभी लोग हंसने लगे. दरअसल अंग्रेजी में 'स्‍टेप डाउन' शब्द का इस्तेमाल पद छोड़ने के दौरान भी किया जाता है. हालांकि उद्घोषक(अनाउंसर) का आशय दोनों पीएम के मंच से नीचे उतरने से था लेकिन पीएम मोदी मजाक में इस शब्द का अर्थ दूसरी दिशा में ले गए. इसी बात से सभी लोग हंस पड़े.

दोनों देशाें के बीच 22 समझौते हुए
उल्‍लेखनीय है कि शेख हसीना के दौरे के दूसरे दिन शनिवार को भारत और बांग्लादेश के बीच करीब 22 समझौते हुए हैं. इसमें कोलकाता से खुलना के बीच एक रेल और दो बस सेवा शामिल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने साझा बयान जारी करके इन समझौते की जानकारी दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इससे पहले ट्वीट किया - भारत, बांग्लादेश संबंधों में एक नया अध्याय. प्रधानमंत्री मोदी ने वार्ता से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया.

साझा बयान जारी करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश को 450 करोड़ डॉलर कर्ज़ देने की घोषणा की. साथ ही कहा कि दोनों देश आर्थिक मुद्दों पर मिलकर आगे बढ़ेंगे. पड़ोसी देश को बिजली सप्लाई बढ़ाने की बात भी पीएम मोदी ने की है. उन्होंने कहा है कि इसके साथ ही बांग्लादेश के साथ दोस्ती का नया अध्याय शुरू हो गया है. पीएम मोदी ने कहा कि - हम हमेशा बांग्‍लादेश की समृद्धि चाहते हैं और जरूरी है कि दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद का मुकाबला करें. पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि तीस्ता जल विवाद जल्द सुलझेगा.

मोदी ने शुक्रवार को हवाईअड्डे पर शेख हसीना की अगुवाई की थी. वह भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं. पिछले सात सालों में यह शेख हसीना का पहला भारत दौरा है. वह इससे पहले जनवरी 2010 में भारत आई थीं. इस दौरे के दौरान मोदी, हसीना के सम्मान में भोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी. दोनों राष्ट्र प्रमुख 1971 के बांग्लादेश स्वतंत्रता युद्ध के शहीदों के सम्मान में होने वाले कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com