1 फरवरी से जनता के लिए शुरू हो जाएगी मुंबई लोकल ट्रेन, तय टाइम स्लॉट में ही कर पाएंगे सफर

कोरोना महामारी के चलते मुंबई लोकल ट्रेन को पिछले साल के मार्च माह से भी सस्‍पेंड किया गया था.

1 फरवरी से जनता के लिए शुरू हो जाएगी मुंबई लोकल ट्रेन, तय टाइम स्लॉट में ही कर पाएंगे सफर

Mumbai Local: मुंबई लोकल 1 फरवरी से फिर से प्रारंभ हो रही है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

मुंंबई:

महानगर मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन सेवा 1 फरवरी से जनता के लिए शुरू हो जाएगी. फिलहाल तय टाइम स्लॉट में ही यात्री सफर कर सकेंगे.गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते मुंबई लोकल ट्रेन को पिछले साल के मार्च माह से भी सस्‍पेंड किया गया था. महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के ऑफिस की ओर कहा गया है कि लोकल को सोमवार से लोगों के लिए शुरू किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, फिलहाल लोकल को तय समय के शेड्यूल के अनुसार चलाया जाएगा. कोरोना महामारी के चलते अभी तक विशेष कैटेगरी जैसे महिलाओं और जरूरी सेवाएं प्रदान करने वालों को ही विशेष पास लेकर लोकल ट्रेन में यात्रा करने की इजाजत थी. 

रेल मंत्री ने मुंबई की लोकल ट्रेनों में महिलाओं को यात्रा करने की दी अनुमति

महानगर मुंबई के लाखों यात्रियों खासकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुंबई लोकल 'लाइफलाइन' की तरह है. लोकल की पहली सेवा लोगों के लिए प्रात: 7 बजे तक शुरू होगी और शाम चार बजे चलेगी. आखिरी ट्रेन रात 9 बजे है. शेष समय ट्रेन केवल जरूरी सेवाओं-जैसे फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्‍थ केयरवर्कर्स और अन्‍य के लिए होगी.गौरतलब है कि महानगर मुंबई और महाराष्‍ट्र राज्‍य, कोरोना महामारी के लिहाज से बेहद प्रभावित रहा है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले साल अक्‍टूबर माह में घोषणा की थी कि मुंबई और उपनगर की लोकल ट्रेनों में महिलाएं यात्रा कर सकेंगी. इससे पहले, लोकल ट्रेनों में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मी और महाराष्ट्र सरकार द्वारा श्रेणीबद्ध की गईं जरूरी सेवा से जुड़े लोग यात्रा कर पा रहे थे. महाराष्ट्र सरकार ने 16 अक्टूबर को रेलवे से आग्रह किया था कि गैर व्यस्त समय (सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे और शाम सात बजे से दिन की सेवा खत्म होने तक) में महिला यात्रियों को स्थानीय ट्रेन सेवा का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए.


महिलाओं को मुंबई लोकल ट्रेन में सफर के लिए मिली इजाजत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com