रेलवे ने ऑनलाइन भर्ती परीक्षा शुरू की, आवेदन भी ऑनलाइन मंगवाए

रेलवे ने ऑनलाइन भर्ती परीक्षा शुरू की, आवेदन भी ऑनलाइन मंगवाए

नई दिल्ली:

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण कदम के तहत 26 अगस्त से चार सितंबर तक सीनियर सेक्शन इंजीनियर्स और जूनियर इंजीनियर्स के 3273 पदों के लिए प्रथम बार अखिल भारतीय ऑनलाइन (कम्प्यूटर आधारित) भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस परीक्षा के लिए आवेदन भी ऑनलाइन ही मांगे गए थे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, लगभग 18 लाख उम्मीदवारों ने इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों के अनुपात में तेजी से हुई वृद्धि ऑनलाइन मोड की लोकप्रियता और स्वीकृति का संकेत है।

बयान के अनुसार, इस नए प्रारूप से रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षाओं में महत्वपूर्ण रूप से निष्पक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता बढ़ने की संभावना है। यह परीक्षा जम्मू एवं कश्मीर और पूर्वोत्तर के दूर-दराज के इलाकों सहित संपूर्ण भारत के 242 शहरों में आयोजित की जा रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बयान में कहा गया है कि ऑनलाइन प्रणाली उपयोगकर्ता के लिए बेहद अनुकूल, पूर्ण प्रमाणिक होने के साथ ही नियंत्रण और संतुलन भी बनाए रखती है। इस प्रणाली में उम्मीदवार को एक प्रश्न से दूसरे प्रश्न पर आसानी से जाने और संबंधित क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसे पढ़कर उत्तर दिया जा सकता है।