रेलगाड़ी के सफर में आई कोई मुसीबत तो ट्रेन में ही दर्ज होगी FIR

रेलगाड़ी के सफर में आई कोई मुसीबत तो ट्रेन में ही दर्ज होगी FIR

सांकेतिक तस्वीर

कानपुर:

अब कानपुर से दिल्ली जा रही ट्रेनो में अगर कोई यात्री मुसीबत में फंसे तो उसे रेलवे पुलिस से तुरंत मदद मिलेगी। यात्री को रेलवे पुलिस के एक विशेष फोन नंबर पर फोन करना होगा। पुलिस यात्री के डिब्बे में पहुंचकर उसकी मदद करेगी और एफआईआर भी दर्ज करेगी।

जीआरपी के प्रभारी त्रिपुरारी पांडे ने बताया कि यह टेलीफोन ट्रेन में चल रहे जीआरपी कर्मियों के पास उपलब्ध रहेंगे और अगर कोई भी यात्री मुसीबत में फंसे तो वह इस नंबर पर फोन कर पुलिस से मदद ले सकते हैं। जीआरपी पुलिसकर्मी यात्री की समस्या सुनेंगे और तुरंत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने बताया कि फिलहाल यह सुविधा स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, श्रमशक्ति एक्सप्रेस और तूफान एक्सप्रेस में शुरू की गई है। लेकिन इस महीने के अंत तक इसे अजमेर-सियालदह ट्रेन में भी शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस सुविधा के अलावा कानपुर से गुजरने वाली 24 ट्रेनों में जीआरपी को ट्रेन में ही एफआईआर दर्ज करने की हिदायत है ताकि यात्री को स्टेशन पर उतरकर एफआईआर करवाने के लिए भटकना न पड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांडे के अनुसार कानपुर स्टेशन पर यात्रियों की मदद के लिए एक जीआरपी कंट्रोल रूम भी काम कर रहा है। इस कंट्रोल रूम का नंबर 1512 है। अगर किसी यात्री का कोई सामान खो गया है या किसी का सहयात्री बीच रास्ते में कहीं छूट गया है तो वह इस नंबर पर फोन कर अपनी समस्या बता सकता है।