संसद में किसान बिल पास, विपक्ष के हंगामे पर BJP नेताओं की ओर से आई तीखी प्रतिक्रिया 

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन द्वारा सरकार पर संसदीय लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाए जाने का बीजेपी सांसद रूप गांगुली ने जवाब दिया.

संसद में किसान बिल पास, विपक्ष के हंगामे पर BJP नेताओं की ओर से आई तीखी प्रतिक्रिया 

राज्यसभा में किसान बिल को लेकर हंगामा

नई दिल्ली:

पंजाब-हरियाणा समेत विभिन्न स्थानों पर किसानों के प्रदर्शन और विपक्ष के भारी हंगामे के बीच कृषि क्षेत्र से जुड़े दो विधेयक (Farm Bills) रविवार को संसद में पास हो गए. जल्द ही ये कानून के रूप में तब्दील हो जाएंगे. राज्यसभा में बिल को मंजूरी मिलने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने किसानों से पिछले 70 साल से झेल रहे अन्याय से मुक्त किया है. विपक्षी पार्टियां किसान-विरोधी हैं. विपक्ष ने किसानों की आजादी की प्रक्रिया का हिस्सा बनने के बजाये प्रक्रिया में रुकावट डालने का काम किया. बीजेपी उनके कृत्य की निंदा करती है. 

केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि विपक्षा ने लोकतंत्र की हत्या की है. हम इसकी निंदा करते हैं. यह जनादेश का अपमान है. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सोचते हैं कि वे 'बादशाह' हैं. बता दें राज्यसभा के कार्यवाही के दौरान विपक्षी सांसदों ने किसान बिल को लेकर जबरदस्त हंगामा किया. 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, "विभिन्न आयोगों और विशेषज्ञों की सिफारिश के बावजूद कांग्रेस ने कभी किसानों के साथ न्याय नहीं किया. आज, जब कांग्रेस को यह महसूस हुआ कि राज्यसभा में उसके पास बहुमत नहीं है तो वे 'गुंडागर्दी' पर उतर आए.

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन द्वारा सरकार पर संसदीय लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाए जाने का बीजेपी सांसद रूप गांगुली ने जवाब दिया. उन्होंने कहा कि इन दोनों बिलों में किसानों के खिलाफ एक शब्द भी नहीं है. आप इन बिलों को पढ़िए आप पाएंगे कि इसमें कुछ भी किसान विरोधी नहीं है. लोकतंत्र की हत्या तो पश्चिम बंगाल में हो रही है जहां हर रोज 2 लोग मारे जाते हैं... इस कानूनों के जरिए देश में दलाल राज खत्म हो जाएगा.

(एएनआई के इनपुट के साथ)

वीडियो: कृषि विधेयक पारित होने के बाद नेताओं की प्रतिक्रिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com