विज्ञापन
This Article is From Jun 27, 2021

संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे फेसबुक,गूगल के अधिकारी, सोशल मीडिया दुरुपयोग का मामला

संसदीय स्थायी समिति ने नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और सोशल/ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के मुद्दे की जांच करने के लिए मंगलवार शाम 4 बजे फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया है.

संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे फेसबुक,गूगल के अधिकारी, सोशल मीडिया दुरुपयोग का मामला
Parliamentary Committee
नई दिल्ली:

संसदीय समिति (Parliamentary Committee) ने फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के अधिकारियों (Facebook India, Google India Officials) को मंगलवार 4 बजे पेश होने को कहा है. सोशल मीडिया और ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म (Online Media Platform) के दुरुपयोग के मामले और नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के मुद्दे पर इन अधिकारियों से सवाल जवाब किए जाएंगे. कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली आईटी मामलों पर पर संसदीय स्थायी समिति ने नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और सोशल/ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के मुद्दे की जांच करने के लिए मंगलवार शाम 4 बजे फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया है.

संसदीय समिति के सदस्य सांसदों को भेजे गए एजेंडा नोट के मुताबिक समिति "नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और डिजिटल स्पेस में महिला सुरक्षा पर विशेष जोर देने सहित सोशल/ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की रोकथाम" विषय की फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा करेगी

शुरुआत में, फेसबुक इंडिया के प्रतिनिधियों ने संसदीय समिति को सूचित किया था कि उनकी कंपनी की नीतियां उनके अधिकारियों को उनकी कोविड -19 संबंधित प्रोटोकॉल नीतियों के कारण व्यक्तिगत रूप से किसी भी समिति के सामने पेश होने की अनुमति नहीं देती हैं. लेकिन अध्यक्ष शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने फेसबुक को निर्देश दिया कि उसके प्रतिनिधियों को व्यक्तिगत रूप से पेश होना होगा क्योंकि संसद सचिवालय किसी भी आभासी (वर्चुअल) बैठक की अनुमति नहीं देता है.

आईटी पर संसदीय समिति ने आने वाले हफ्तों में नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और डिजिटल स्पेस में महिला सुरक्षा पर विशेष जोर देने सहित सोशल/ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की रोकथाम से जुड़े विषय की जांच के लिए यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया मध्यस्थों के प्रतिनिधियों को बुलाने का भी फैसला किया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com