छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में आईटीबीपी जवानों और नक्सलियों में मुठभेड़, 1 जवान शहीद

Narayanpur Naxalite Attack : एनकाउंटर के वक्त नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप के लिए सड़क को सुरक्षा कारणों से क्लियर करने के लिए तैनाती की गई थी. मुठभेड़ में एक जवान शहीद और एक घायल होने की खबर है.

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में आईटीबीपी जवानों और नक्सलियों में मुठभेड़, 1 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच फायरिंग (फाइल)

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले नारायणपुर में मंगलवार को आईटीबीपी के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई. खबरों के मुताबिक, यह एनकाउंटर आमादई और शिव मंदिर के बीच मुख्य मार्ग पर हुई. उस वक्त नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप के लिए सड़क को सुरक्षा कारणों से क्लियर करने के लिए तैनाती की गई थी. मुठभेड़ में एक जवान शहीद और एक घायल होने की खबर है शहीद जवान का नाम शिव कुमार मीणा है. छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों ने हाल ही में नक्सली कमांडर संतोष मरकाम को एक एनकाउंटर में मार गिराया था.

मरकाम पर पांच लाख रुपये का इनाम भी था. इसके बाद से नक्सली लगातार सुरक्षाबलों पर हमला करने की फिराक में हैं. हालांकि मरकाम के एनकाउंटर पर भी सवाल उठे हैं. इससे पहले सुरक्षाबलों ने 20 जून को नारायणपुर जिले में ही दो नक्सलियों को मार गिराया था. नक्सलियों के छिपे होने की सूचना के बाद ओरछा थाना क्षेत्र में डीआरजी जवानों की कार्रवाई में ये नक्सली मारे गए थे. 

छत्तीसगढ़ नक्सली हमला : कौन हैं 22 जवानों की जान लेने वाले नक्सली कमांडर हिडमा और सुजाता

हालांकि अप्रैल 2021 में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को बड़ा नुकसान पहुंचाया था. राज्य के नक्सल प्रभावित सुकमा और बीजापुर जिले में टेकलगुड़ा और जोनागुड़ा गांव के बीच जंगल में भीषण मुठभेड़ हुई थी. इस एनकाउंटर में 22 जवान शहीद हो गए थे. मुठभेड़ के बाद बंधक बनाए गए कोबरा बटालियन के एक जवान को बाद में नक्सलियों ने लौटा दिया था.


माना जाता है कि नक्सलियों ने सुनियोजित तरीके से सुरक्षाकर्मियों को घने जंगल में आने दिया और फिर घेरकर हमला बोल दिया. हालांकि इस कार्रवाई का जल्द ही जवाब सुरक्षाबलों ने दिया, जब महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मुठभेड़ के दौरान 13 नक्सलियों को ढेर कर दिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


100 घंटे बाद नक्सलियों ने किया राकेश्वर सिंह को रिहा