ED ने YES बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर मारा छापा, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने शुक्रवार को येस बैंक (Yes bank) के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर छापा मारा. गौरतलब है कि कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच चल रही है.

ED ने YES बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर मारा छापा, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई

YES बैंक के संस्थापक राणा कपूर के आवास पर छापेमारी

खास बातें

  • ED ने YES बैंक के संस्थापक के आवास पर मारा छापा
  • राणा कपूर पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई
  • मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई
मुंबई:

प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने शुक्रवार को येस बैंक (Yes bank) के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर छापा मारा. गौरतलब है कि कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच चल रही है. अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी उनके समुद्र महल आवास पर की जा रही है. यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत की गई है तथा इसका उद्देश्य और सबूत जुटाना है. गौरतलब है कि निजी क्षेत्र के यस बैंक की माली हालत खराब होने के चलते RBI ने पैसों की निकासी पर 50 हज़ार रुपये का कैप लगा दिया है यानी बैंक का कोई भी खाताधारक एक महीने में सिर्फ़ 50 हज़ार रुपये ही निकाल सकता है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पी चिदंबरम पर किया पलटवार, कहा- UPA सरकार के ‘स्व-नियुक्त सक्षम डॉक्टरों' ने बैंकों के संकट को बढ़ा दिया

रकम निकासी की शर्तें ये भी हैं कि अगर किसी ग्राहक के एक से ज़्यादा अकाउंट हैं, तो भी वो सभी खातों को मिलाकर सिर्फ़ 50 हज़ार रुपये निकाल पाएगा. ये पाबंदी 5 मार्च से शुरू हुई है जो 3 अप्रैल तक जारी रहेगी. इस दौरान बैंक के बोर्ड पर RBI का कब्ज़ा रहेगा. RBI ने सरकार से विचार-विमर्श के बाद ये फ़ैसला लिया है. लंबे समय से यस बैंक की माली हालत ख़राब है और बैंक पिछले काफ़ी समय से फ़ंड जुटाने की कोशिश कर रहा था.

YES Bank संकट: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिपॉजिटर्स से कहा, आपका पैसा सुरक्षित, नहीं होगा कोई नुकसान

खाताधारकों की चिंता को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरोसा दिया कि उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और जल्द ही ये संकट हल हो जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि यस बैंक के पुनर्गठन की योजना तैयार है. येस बैंक अपनी सारी जवाबदेहियां पूरी करेगा और सारी देनदारी निबटाएगा. (इनपुट भाषा से...)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : यस बैंक को किसने इस हाल में पहुंचाया?