ललित मोदी के खिलाफ ईडी ने 15 नोटिस जारी किए हैं, बोले अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ये साफ़ कर दिया कि इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व अध्यक्ष और कमीशनर ललित कुमार मोदी के खिलाफ एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट यानी ED में 16 मानलों में जांच चल रही है और उनमें से 15 मामलों में ED ने शो कॉज नोटिस भी जारी किया हुआ है।

जेटली ने पत्रकारों से कहा, 'एक ब्लू कॉर्नर नोटिस इंटरपोल ने और एक लाइट ब्लू कॉर्नर नोटिस डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवेन्‍यू इंटेलिजेंस ने 2010 में जारी किया था वो आज भी मान्य है।'

ललित मोदी के खिलाफ क्या मामला है?
ललित मोदी के खिलाफ आईपीएल में धोखाधड़ी का मामला है जिसके खिलाफ बीसीसीआई ने 2010 में मामला दर्ज कराया है। बीसीसीआई ने उनके खिलाफ आईपीएल में हेराफेरी का मामला दर्ज कराया है। हालांकि ईडी इस मामले में ललित मोदी से पूछताछ नहीं कर पायी क्योंकि वह भारत छोड़कर चले गये। लेकिन अब ईडी ने मोदी को फेमा के नियमों के उल्लंघन के चलते नोटिस भेजने का फैसला लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है ब्लू कॉर्नर नोटिस?
ईडी का कहना है कि ललित मोदी के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। हालांकि ललित मोदी के वकील ने इस बात से इनकार किया है कि उनके खिलाफ किसी भी प्रकार का ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। ब्लू कॉर्नर नोटिस के अंतर्गत आरोपी से पूछताछ के लिए आने को कहा जाता है। यह नोटिस इसलिए जारी किया जाता है ताकि जो व्यक्ति लापता है उसकी पहचान करके उसके बारे में जानकारी हासिल की जा सके। यह नोटिस इंटरपोल को भेजने के बाद उनके प्रत्यर्पण के लिए कहा जाता है।