दिल्ली के निकट भूकंप के झटके, शहरवासियों ने भी महसूस किया कंपन

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रबिवार दोपहर New Delhi, India के निकट रिक्टर पैमाने पर 2.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

दिल्ली के निकट भूकंप के झटके, शहरवासियों ने भी महसूस किया कंपन

New Delhi, India के निकट 2.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

New Delhi:

Delhi EarthQuake News : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निकट रविवार सुबह 12 बजे के करीब भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रबिवार दोपहर New Delhi, India के निकट रिक्टर पैमाने पर 2.1 तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake of Magnitude 2.1) के झटके महसूस किए गए.एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र New Delhi, India से 8 किलोमीटर उत्तरपश्चिम (NW) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 12:02 PM बजे सतह से 7 किलोमीटर की गहराई में आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Center for Seismology) का कहना है कि दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में भूकंप (Punjabi Bagh) का यह झटका महसूस किया गया. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.1 थी.

फिलहाल भूकंप के कारण किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है. राजधानी में भूकंप के 5 सीस्मिक जोन की श्रेणी में चौथे नंबर पर आता है. यह बेहद कम ही होता है कि किसी भूकंप का केंद्र दिल्ली में हो. हालांकि हिमालयी रेंज या मध्य एशिया में जब भी कोई बड़ा भूकंप आता है तो दिल्ली तक झटके महसूस किए जाते हैं. हिमालय शृंखला भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील मानी जाती है.

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप इससे पहले बड़ा झटका बुलंदशहर में 10 अक्तूबर 1956 में आया था, तब भूकंप की तीव्रता 6.7 थी. जबकि मुरादाबाद में 1966 में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 थी. दोनों ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाके हैं. वहीं हाल फिलहाल की बात करें तो फरवरी में दिल्ली में हल्के झटके महसूस किए गए थे. उस भूकंप का केंद्र मध्य एशिया के ताजिकिस्तान में था. उसकी तीव्रता 6.3 थी. ताजिकिस्तान दिल्ली से 1200 किलोमीटर दूर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com