कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इस बार नहीं होगी बजट से पहले हलवा सेरेमनी

हर साल नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में अपने मुख्यालय में वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित "हलवा समारोह" - अधिकारियों के लिए "लॉक इन" अवधि की शुरुआत का प्रतीक है.

नई दिल्ली:

आम बजट 2022 से पहले पारंपरिक "हलवा समारोह" को इस साल दिल्ली में कोरोना महामारी की स्थिति के मद्देनजर रद्द कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने आज जानकारी दी कि ऐसा पहली बार होने जा रहा है. पिछले साल की तरह इस साल भी बजट पेपरलेस होगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी. आज एक बयान में केंद्र सरकार ने कहा, "केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने के लिए, कोर कर्मचारियों को उनके कार्यस्थलों पर "लॉक-इन" से पहले मिठाइयां बांटी गईं. हर साल इस समय हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है, लेकिन मौजूदा महामारी की स्थिति और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता को देखते हुए ऐसा किया गया."

हर साल नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में अपने मुख्यालय में वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित "हलवा समारोह" - अधिकारियों के लिए "लॉक इन" अवधि की शुरुआत का प्रतीक है. वित्त मंत्री एक पारंपरिक कढ़ाई में हलवा बनाती हैं और सहकर्मियों को परोसती हैं. इसे बाद में बजट पर काम करने वाले सभी लोगों को वितरित किया जाता है.

Ground Report: किसानों ने आम बजट में वित्त मंत्री से की राहत पैकेज की मांग

बजट विवरण लीक न हो यह सुनिश्चित करने के लिए इसमें शामिल अधिकारियों के लिए "लॉक-इन" अवधि है, जो आज से शुरू हो गई है.

स्टेटमेंट में लिखा गया है, "केंद्रीय बजट की प्रस्तुति तक नार्थ ब्लॉक के अंदर स्थित बजट प्रेस में सभी अधिकारियों को रखा जाता है. ये अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय वित्त मंत्री के संसद में बजट पेश किए जाने के बाद ही अपने प्रियजनों के संपर्क कर सकेंगे."

Cryptocurrency Bill: केंद्रीय बजट 2022 में क्रिप्टो निवेशकों को मिलेगा तोहफा या होगी बत्ती गुल, क्या करें उम्मीद?

इस बार मोबाइल ऐप में भी बजट देखा जा सकेगा, जिसमें केंद्रीय बजट के सभी 14 दस्तावेजों को देखा जा सकेगा. इसमें संविधान द्वारा निर्धारित बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग, वित्त विधेयक आदि शामिल होंगे. सरकार ने कहा कि द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) मोबाइल ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

Video: इस बार बजट सत्र में क्रिप्टो बिल की उम्मीद कम है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com