भारत में कोरोना वायरस का खतरा, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी

डॉ हर्षवर्धन ने अस्पतालों को निर्देश जारी करते हुए कहा सभी संक्रमित लोगों के लिए अलग वार्ड का इंतजाम किया गया गया है, उन्होंने कहा कि सरकार हरसंभव कदम उठा रही है.

भारत में कोरोना वायरस का खतरा, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हेल्पलाइन जारी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल जारी
  • भारत में कोरोना वायरस के अब तक 28 मामले सामने आए
  • सरकार ने अस्पतालों को इंतजाम बढ़ाने का निर्देश दिया
नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दुनियाभर में फैलते जा रहे कोरोना वायरस के खतरे के सिलसिले में हेल्पलाइन फोन नंबर और ईमेल आईडी जारी किए हैं, जिन पर मदद की गुहार की जा सकती है. हेल्पलाइन फोन नंबर 011-23978046 है. इसके अलावा, सहायता के लिए ncov2019@gmail.com पर भी सरकार को ईमेल भेजा जा सकता है. बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डॉ हर्षवर्धन ने पुष्टि की है कि भारत में अब तक कुल 28 लोग कोरोना वायरस संक्रमण के लिए किए गए टेस्ट में पॉज़िटिव मिले हैं, जिनमें 16 इटैलियन सैलानी हैं. हर्षवर्धन ने इस लेकर एक ट्वीट भी किया, जिसमें लोगों को बुनियादी सुरक्षा से जुड़े उपायों की जानकारी दी गई है. 

भारत में कोरोना वायरस की दस्तक के साथ ही इससे संक्रमित होने वालों लोगों की संख्या में एकाएक उछाल देखने को मिला. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार इसकी जानकारी दी. भारत में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 28 हो गई है, जिनमें 16 विदेशी और 12 भारतीय शामिल हैं.

भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या हुई 28, दिल्ली में 15 इटैलियन पर्यटकों के टेस्ट मिले पॉजिटिव

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान डॉ हर्षवर्धन ने अस्पतालों को निर्देश जारी करते हुए कहा सभी संक्रमित लोगों के लिए अलग वार्ड का इंतजाम किया गया गया है, उन्होंने कहा कि सरकार हरसंभव कदम उठा रही है. सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में कोरोना वायरस के लक्षणों के लिए जांच की जाएगी. कोरोना वायरस से दुनिया भर में 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस आंकड़े के अभी और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. 

कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा: भारत ने API के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, जानें इसके बारे में

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अब भारत आने वाले सभी विदेशियों को कोरोना वायरस से जुड़ी जांच से गुजरना होगा. वहीं, देश दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुये सरकार ने दवाओं के मामले में एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिये हैं. देश में दवाओं की कमी नहीं हो इसके लिये सरकार ने मंगलवार को पैरासिटामोल और 25 अन्य दवा सामग्रियों और उनसे बनने वाली दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया. भारत खुद जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा विनिर्माता है.  

वीडियो: पीएम मोदी होली मिलन कार्यक्रमों में नहीं लेंगे हिस्सा, कोरोना वायरस की वजह से लिया फैसला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com