दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव में मौजूदा अध्यक्ष मनजिंदर सिरसा हारे, हरविंदर सिंह सरना ने दी शिकस्त

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मौजूदा अध्यक्ष सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा चुनाव हार गए हैं. वह 525 वोटों से हारे.पंजाबी बाग वार्ड से सरदार हरविंदर सिंह सरना ने मनजिंदर सिरसा को कड़े मुकाबले में शिकस्त दी.

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव में मौजूदा अध्यक्ष मनजिंदर सिरसा हारे, हरविंदर सिंह सरना ने दी शिकस्त

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव नतीजे

नई दिल्ली:

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव हुआ जिसमें बड़ा उलटफेर सामने आया. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मौजूदा अध्यक्ष सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा चुनाव हार गए हैं. वह 525 वोटों से हारे.पंजाबी बाग वार्ड से सरदार हरविंदर सिंह सरना ने मनजिंदर सिरसा को कड़े मुकाबले में शिकस्त दी. हालांकि मनजिंदर सिंह सिरसा की पार्टी शिरोमणि अकाली दल (बादल) चुनाव जीतने की राह पर है. बतादें कि दिल्ली में सिखों की सबसे बड़ी संस्था दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) हर 4 साल में होने वाले चुनाव के लिए रविवार को वोट डाले गए थे. इन चुनावों में कुल 46 वार्डों के लिए 3,42,065 वोटर थे जिसमें 37.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने वोट का इस्तेमाल किया है जबकि पिछले चुनावों में 45.61 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी दिल्ली के अंदर सभी गुरुद्वारों का प्रबंधन करती है. यही नहीं कई स्कूल,कॉलेज और अस्पताल भी चलाती है इसके अलावा दिल्ली में सिखों के मुद्दे भी उठाती है. कुल मिलाकर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी दिल्ली में सिखों की सबसे बड़ी संस्था है.

मुख्य पार्टियां
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पर परचम लहराने के लिए मुख्य मुकाबला तीन पार्टियों में है. शिरोमणि अकाली दल (बादल), शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली) और जग आसरा गुरु ओट (जागो). इन तीनों पार्टियों में से शिरोमणि अकाली दल (बादल) इस समय दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में सत्ता पर काबिज है.

मुख्य उम्मीदवार
मनजिंदर सिंह सिरसा

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों में सबसे अहम उम्मीदवार हैं सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा, जो इस समय दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हैं. सिरसा इस समय पंजाबी बाग वार्ड से निर्वाचित सदस्य हैं और इस बार फिर वह पंजाबी बाग वार्ड से अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इस बार पंजाबी बाग वार्ड पर ही सबसे ज्यादा 54.1 प्रतिशत मतदान हुआ था. मनजिंदर सिंह सिरसा 2017 से 2020 के दौरान बीजेपी के टिकट पर राजौरी गार्डन से विधायक भी रह चुके हैं. कोरोना काल में ऑक्सीजन और अस्पताल आदि व्यवस्था करने में मनजिंदर सिरसा आगे रहे थे. यही नहीं मौजूदा अफगानिस्तान संकट के दौरान भी अफगानिस्तान से सिखों की वापसी को लेकर मनजिंदर सिंह सा बेहद एक्टिव हैं.

हरविंदर सिंह सरना


सरदार हरविंदर सिंह सरना शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली) के महासचिव हैं और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष हैं. सबसे खास बात यह है कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मौजूदा अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा को चुनौती दी और उन्हें हराया भी.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मंजीत सिंह जीके
सरदार मंजीत सिंह जीके दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष हैं और जग आसरा गुरु ओट (जागो) पार्टी के अध्यक्ष हैं.