
सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन का दावा है कि अगर हर चैनल पर दर्शकों के खर्च किए गए समय का आकलन किया जाए तो वह सबसे ज्यादा देखे जाने वाले हिंदी चैनल है।
दूरदर्शन ने बयान जारी करते हुए कहा है कि ब्रॉडकास्ट ऑडियेंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) ने पहली बार दीर्घप्रतीक्षित अखिल भारतीय दर्शक डाटा जारी किया है जिसमें यह ‘ऐतिहासिक विकास’ हुआ है।

जारी किए गए वक्तव्य के मुताबिक 'बीएआरसी रेटिंग क अनुसार सप्ताह 41 में नेटवर्क के मुख्य चैनल डीडी नेशनल ने 51 मिनट का प्रति दर्शक व्यतीत औसत समय दर्ज कराया है जो हिंदी जीईसी में सर्वाधिक हे।’ बयान में यह भी कहा गया है कि यह आंकड़ें इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि दूसरे जीईसी की तुलना में चैनल के साथ ट्यूनिंग के बाद दर्शक बार बार दूसरे चैनलों पर जाने की जगह लंबे समय तक इसे लगातार देखना चाहते हैं।
दूरदर्शन के मुताबिक चैनल की रेटिंग में भी उल्लखनीय प्रगति हुई है और सप्ताह 41 में हिंदी भाषी बाजारों में यह सातवें स्थान पर पहुंच गया है। इसमें बताया गया है कि अखिल भारतीय और सिग्नल के सभी मोड का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल 15.35 करोड़ टीवी परिवारों में से 7.75 करोड़ शहरी टीवी परिवार हैं जबकि 7.6 करोड़ ग्रामीण टीवी परिवार हैं।
दूरदर्शन ने बयान जारी करते हुए कहा है कि ब्रॉडकास्ट ऑडियेंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) ने पहली बार दीर्घप्रतीक्षित अखिल भारतीय दर्शक डाटा जारी किया है जिसमें यह ‘ऐतिहासिक विकास’ हुआ है।

जारी किए गए वक्तव्य के मुताबिक 'बीएआरसी रेटिंग क अनुसार सप्ताह 41 में नेटवर्क के मुख्य चैनल डीडी नेशनल ने 51 मिनट का प्रति दर्शक व्यतीत औसत समय दर्ज कराया है जो हिंदी जीईसी में सर्वाधिक हे।’ बयान में यह भी कहा गया है कि यह आंकड़ें इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि दूसरे जीईसी की तुलना में चैनल के साथ ट्यूनिंग के बाद दर्शक बार बार दूसरे चैनलों पर जाने की जगह लंबे समय तक इसे लगातार देखना चाहते हैं।
दूरदर्शन के मुताबिक चैनल की रेटिंग में भी उल्लखनीय प्रगति हुई है और सप्ताह 41 में हिंदी भाषी बाजारों में यह सातवें स्थान पर पहुंच गया है। इसमें बताया गया है कि अखिल भारतीय और सिग्नल के सभी मोड का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल 15.35 करोड़ टीवी परिवारों में से 7.75 करोड़ शहरी टीवी परिवार हैं जबकि 7.6 करोड़ ग्रामीण टीवी परिवार हैं।
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