झांसे में मत आना, वोट लेकर भूल जाएंगे लोग : नीतीश

झांसे में मत आना, वोट लेकर भूल जाएंगे लोग : नीतीश

नीतीश कुमार

समस्तीपुर:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा पर निशाना साधते हुए आज लोगों से कहा कि वह दूसरों के झांसे में न आएं नहीं तो वोट लेकर लोग भूल जाएंगे। विभूतिपुर में कामेश्वर नारायण सिंह राजकीय पॉलिटेक्निक का बुधवार को शिलान्यास करते हुए नीतीश ने जनसभा को संबोधित किया।

नतीश कुमार ने भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा कि चुनाव के समय वे कहते थे कि कालाधन वापस लाएंगे तथा हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपये चला जाएगा, किन्तु कुछ दिया नहीं। चुनाव में उन्होंने वादा किया था कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा तथा विशेष सहायता देंगे, किन्तु विशेष पैकेज दिया, जिसमें पुरानी योजनाओं को ही शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि दूसरों के झांसे में मत आइएगा नहीं तो वोट लेकर लोग भूल जाएंगे। बहुत झगड़ा लगाने वाले लोग आएंगे किन्तु एकजुट रहना है। सबके सहयोग से बिहार आगे बढ़ रहा है और नई ऊँचाई को छुएगा।

नीतीश ने कहा कि दस वर्षों की उनकी सरकार में विकास दर औसत 10 प्रतिशत रही है। सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है। शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली सहित कई नदियों कोसी, गंडक, बूढ़ी गंडक पर अनेक पुल बने हैं। बिहार के किसी कोने से पटना पहुंचने में छह घंटे से ज्यादा नहीं लगेगा, किन्तु अब हम कहते हैं कि किसी कोने से पटना आने में पांच घंटा से ज्यादा नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि विकास के नए मानदण्ड स्थापित किए गए हैं। लड़कियों के लिए साइकिल एवं पोशाक योजना शुरू की गई, उनके अरमानों को पंख लगे हैं। अब लड़कों को भी योजना का लाभ मिल रहा है।

नीतीश ने कहा कि बिहार की जनता अगर मौका देगी तो सात सूत्रीय संकल्प लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं के लिए नगर निकायों एवं पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया है, अब सरकारी नौकरियों में भी 35 प्रतिशत आरक्षण देंगे। अगले पांच साल में हर घर को नल का पानी और शौचालय बना देंगे। हर बसाहट में बिजली तथा गांव की हर गली का पक्कीकरण करने की प्रतिबद्धता मुख्यमंत्री ने व्यक्त की।

इस अवसर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक अतुल सिन्हा ने बताया कि समस्तीपुर में इस तकनीकी संस्थान की स्थापना पर कुल 50 करोड़ 61 लाख रुपये की लागत आएगी। इसके निर्माण के लिए दस एकड़ जमीन नरहन स्टेट के अध्यक्ष द्वारा दान स्वरूप उपलब्ध कराई गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, पथ निर्माण मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री वैद्यनाथ सहनी, गन्ना उद्योग मंत्री डॉ. रंजु गीता, कार्यक्रम के अध्यक्ष स्थानीय विधायक रामबालक सिंह सहित जदयू, राजद, कांग्रेस के पार्टी अध्यक्ष तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम में उपस्थित थे।