भ्रष्टाचार और आतंकवाद को खत्म करने मेंं ही नहीं नोटबंदी से एक साल में हुए ये फायदे, PMO का दावा

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि यदि नोटबंदी नहीं होती तो अभी चलन में बड़े नोटों का मूल्य 18 लाख करोड़ रुपये यानी मौजूदा स्तर से 50 प्रतिशत अधिक होता.

भ्रष्टाचार और आतंकवाद को खत्म करने मेंं ही नहीं नोटबंदी से एक साल में हुए ये फायदे, PMO का दावा

पीएमओ ने नोटबंदी को लेकर किए कई बड़े दावे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि यदि नोटबंदी नहीं होती तो अभी चलन में बड़े नोटों का मूल्य 18 लाख करोड़ रुपये यानी मौजूदा स्तर से 50 प्रतिशत अधिक होता.पीएमओ ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लिखा, ‘‘अर्थव्यवस्था में बड़े नोटों की मात्रा कम होने से भ्रष्टाचार तथा आतंकवाद के वित्त पोषण को खत्म करने में मदद मिलती है.’’ उसने कहा, ‘‘इस साल सितंबर 2017 के अंत तक चलन में बड़े नोटों का मूल्य 12 लाख करोड़ रुपये रहा है. यदि नोटबंदी नहीं हुई होती तो इनका मूल्य 18 लाख करोड़ रुपये होता. चलन में बड़े नोटों के मूल्य में छह लाख करोड़ रुपये की कमी आयी है जो मौजूदा स्तर का 50 प्रतिशत है.’’ आपको बता दें कि ये सभी ट्वीट पीएमओ ने किए है जिनको हिंदी में बीजेपी ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है.

पीएमओ ने एक अलग ट्वीट में कहा, ‘‘देश की कुल आबादी के महज 0.00011 प्रतिशत लोगों ने कुल नकदी का 33 प्रतिशत जमा किया था.’’ उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बंद करने की घोषणा की थी.

1. देश के इतिहास में सबसे ज्यादा काले धन का पर्दाफाश हुआ है और करीब 16000 करोड़ बैंकों में वापस नहीं लौटे.

2. पीएमओ ने कहा है कि नोटबंदी से व्यापक और ऐतिहासिक सफलता मिली है. 3. नोटबंदी के बाद संगठित क्षेत्र में गरीबों के लिए बने रोजगार के अवसर. 4.भारत ने नोटबंदी के दौरान कैशलेस के जरिए स्वच्छ अर्थव्यवस्था की तरफ लगाई बड़ी छलांग. 5. नोटबंदी के बाद डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन व्लैयू में 93 फीसदी और ट्रांजेक्शन संख्या में 103 फीसदी का आया उछाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com