विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 14, 2019

दिल्ली-NCR की हवा फिर हुई जहरीली, ये हैं देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहर

Delhi-NCR AQI: राजधानी दिल्ली और एनसीआर की हवा में सुधार होता नहीं दिखाई दे रहा है. आज भी दिल्ली-NCR के कई शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) खतरे के निशान से उपर है. 

Read Time: 3 mins
दिल्ली-NCR की हवा फिर हुई जहरीली, ये हैं देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहर
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.
नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली और एनसीआर की हवा में सुधार होता नहीं दिखाई दे रहा है. आज भी दिल्ली-NCR के कई शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) खतरे के निशान से उपर है. दरअसल, पिछले सप्ताह कुछ दिन हवा की स्थिति ठीक रहने से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत जरूर मिली थी, लेकिन इतवार के बाद से दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है और लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आज की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में नोएडा की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. यहां AQI 482 तक पहुंच गया. जबकि गाजियाबाद का AQI भी 482 ही रहा. दिल्ली की बात करें तो यहां का AQI  467 रिकॉर्ड किया गया. 

c579s9o8

ये है आज का एक्यूआई इंडेक्स

आपको बता दें कि लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूलों को 14-15 नवंबर तक के लिए बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. दिल्ली के साथ ही यूपी सरकार ने भी बागपत जिले के सभी स्कूल को दो दिन तक बंद करने का आदेश दिया है. वहीं बुधवार की तरह गुरुवार को भी दिल्ली के मौसम में कोई सुधार होता नहीं दिखाई दिया. गुरुवार को सुबह से ही पूरी राजधानी धुंध की चादर में लिपटी हुई नजर आ रही है और वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में बनी हुई है.  

qiorlo28ये हैं 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहर

सरकार के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गुरुवार को ‘गंभीर' या ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गया है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सर्दियों के आगाज के साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट से हवा में ठंडक बढ़ गई है और भारीपन आ गया है, जिससे प्रदूषक तत्व जमीन के निकट जमा हो रहे हैं.  

VIDEO: Odd नंबर की कार से दिल्ली की सड़क पर निकले विजय गोयल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज
दिल्ली-NCR की हवा फिर हुई जहरीली, ये हैं देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहर
आगामी पूर्ण बजट में कई ऐतिहासिक कदम उठाए जाएंगे : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
Next Article
आगामी पूर्ण बजट में कई ऐतिहासिक कदम उठाए जाएंगे : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;