Delhi: स्पेशल सेल पुलिस ने जब्त की 48 करोड़ रुपये की हेरोइन, 4 तस्कर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अंतरराज्यीय ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ करते हुए किंगपिन सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 48 करोड़ रुपये की 12 किलो हेरोइन बरामद की है.

Delhi: स्पेशल सेल पुलिस ने जब्त की 48 करोड़ रुपये की हेरोइन, 4 तस्कर गिरफ्तार

Delhi: स्पेशल सेल पुलिस ने जब्त की 48 करोड़ रुपये की हेरोइन.

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अंतरराज्यीय ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ करते हुए किंगपिन सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 48 करोड़ रुपये की 12 किलो हेरोइन बरामद की है. गिरफ्तार लोगों में  शाहनवाज हुसैन, सचिन , किंगपिन मोहम्मद अब्दुर रज्जाक और  मो. इदरीश अली शामिल हैं, इनके पास से एक ट्रक और एक स्कूटी समेत सहित कई मोबाइल हैंडसेट और नशीले पदार्थों की तस्करी में इस्तेमाल होने वाले कई सिम कार्ड भी बरामद किए गए हैं. 

अफगान सरकार के मीडिया विभाग प्रमुख की हत्या : पुलिस के हवाले से समाचार एजेंसी AFP ने कहा

स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव यादव के मुताबिक नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोप में हाल ही में जो लोग पकड़े गए उनसे पूछताछ में पता चला कि के  हेरोइन को म्यांमार से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में भेजा जा रहा है. उत्तर पूर्वी राज्यों के माध्यम से गोल्डन ट्रायंगल क्षेत्र (ल्हासा, थाईलैंड और म्यांमार) अफगानिस्तान से सप्लाई के साथ-साथ भारतीय उपमहाद्वीप में ड्रग्स की आपूर्ति का प्रमुख स्रोत हैं. पिछले 3-4 साल से तस्कर  मणिपुर से हेरोइन की बड़ी खेप बरेली लाए जा रहे हैं, जहां से इसे दिल्ली, यूपी और देश के अन्य हिस्सों में भेजा जाता है. 

स्पेशल सेल को एक ऐसे ही अंतर्राज्यीय ड्रग कार्टेल के बारे में जानकारी मिली. इस कार्टेल के सदस्य मणिपुर के सप्लायरों से इसकी खरीद के बाद दिल्ली, एनसीआर और यूपी क्षेत्रों में उच्च ग्रेड हेरोइन की सप्लाई में शामिल हैं. मणिपुर में मुख्य सप्लायर दो स्रोतों से हेरोइन तैयार करने के लिए कच्चा माल इकठ्ठा करता था. मणिपुर और म्यांमार की अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास के पहाड़ी इलाके, मणिपुर म्यांमार के साथ 1643 किलोमीटर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा साझा करता है.

रिलायंस के खिलाफ अमेज़न की बड़ी जीत, SC ने फ्यूचर ग्रुप के साथ डील पर लगाई रोक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मणिपुर में सैकुल और थोबल के आसपास के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र जहां अफीम की खेती अवैध रूप से की जाती है. इसके बाद इसे हेरोइन के शुद्ध रूप में बदला जाता  जाता है और भारत के अलग अलग हिस्सों में पहुंचाया जाता है. 5 अगस्त को इस ड्रग कार्टेल के एक प्रमुख सदस्य शाहनवाज हुसैन के आने की जानाकरी मिली, वो दिल्ली के राजापुरी इलाके में सचिन नाम के शख्स को हेरोइन देने आया था. दोनों को दिल्ली के राजापुरी इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया और उनके पास से 10 किलो हेरोइन बरामद हुई. इसके बाद एक विशेष सूचना के आधार पर गैंग के किंगपिन अब्दुल रज़्ज़ाक और मोहम्मद इदरीश को दिल्ली के नेताजी सुभाष मार्ग से गिरफ्तार कर लिया गया. इनके पास से 2 किलो हेरोइन बरामद हुई.