विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 10, 2022

दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 44 डिग्री के पार, लगातार चौथे दिन लू का कहर, कल के लिए चेतावनी

दिल्ली में रविवार को स्पोर्ट्स कांप्लेक्स स्टेशन पर अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि बाकी के ज्यादातर इलाकों में भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा.

Read Time: 3 mins
दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 44 डिग्री के पार, लगातार चौथे दिन लू का कहर, कल के लिए चेतावनी
Delhi Weather : दिल्ली में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा तापमान अप्रैल में
नई दिल्ली:

Delhi weather Update : दिल्ली में रविवार को भी भयंकर गर्मी पड़ी औऱ उसे लगातार चौथे दिन लू का कहर झेलना पड़ा. दिल्ली के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स स्टेशन समेत कुछ इलाकों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस के भी पार पहुंच गया. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department)का कहना है कि अगले दो दिन भी राजधानी दिल्ली में ऐसी ही झुलसाने वाली गर्मी पड़ने के आसार हैं. विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सोमवार को सीवियर हीटवेव (severe heatwave) यानी भीषण लू का प्रकोप दिल्लीवासियों को झेलना पड़ सकता है. विभाग मौसम की परिस्थतियों के हिसाब से ग्रीन, यलो, ऑरेंज औऱ रेड अलर्ट जारी करता है. 

चार दिन हीटवेव का कहर

दिल्ली में अप्रैल के शुरुआती दस दिनों में ही अब तक चार दिन हीटवेव यानी लू का प्रकोप देखा गया है. यह पांच साल पहले वर्ष 2017 में पड़ी प्रचंड गर्मी जैसा ही है. मैदानी इलाकों में 40 डिग्री से ज्यादा तापमान और सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहता है तो उस दिन हीटवेव यानी लू घोषित किया जाता है. जबकि जब तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री ज्यादा रहता है तो उसे सीवियर हीटवेव कहा जाता है. 

दिल्ली में रविवार को स्पोर्ट्स कांप्लेक्स स्टेशन पर अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि बाकी के ज्यादातर इलाकों में भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा. सफदरजंग आर्ब्जवेटरी में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा था. शनिवार को अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री दर्ज किया गया था, जो पांच साल का रिकॉर्ड था. जबकि 72 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि अप्रैल के शुरुआती दिनों में तापमान इतने ज्यादा स्तर की गर्मी देखी गई है. दिल्ली में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया था. जबकि अप्रैल में अभी तक का सबसे ज्यादा तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को बादलों से भरा मौसम होने के कारण कुछ राहत मिल सकती है. नेशनल कैपिटल का इलाका पिछले एक हफ्ते से 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान का कहर झेल रहा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;