अंतरराष्‍ट्रीय बाजार से वैक्‍सीन खरीदनी है तो सबके लिए खरीदे केंद्र सरकार : सत्‍येंद्र जैन

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि भारत बायोटेक और सीरम इंस्‍टीट्यूट को बहुत ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका दिया जा रहा है. 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार से वैक्‍सीन खरीदनी है तो सबके लिए खरीदे केंद्र सरकार : सत्‍येंद्र जैन

सत्‍येंद्र जैन ने कहा है, वैक्सीन बनाने का काम दूसरी कंपनियों को भी दिया जाना चाहिए

नई दिल्ली:

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा है कि देश में वैक्‍सीन बनाने का काम दूसरी कंपनियों को भी दिया जाए. गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जैन ने बताया कि हमने आज केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के साथ बैठक के दौरान कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार से भी वैक्सीन खरीदनी है तो केंद्र सरकार को ही सबके लिए खरीदनी चाहिए. इसके अलावा हमने यह बात भी रखी कि दो कंपनियों के पास ही वैक्सीन बनाने का अधिकार है. वैक्सीन बनाने का काम दूसरी कंपनियों को भी दिया जाए.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर घटकर 14.24 फीसदी हुई, 10489 नए मामले आए

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि भारत बायोटेक और सीरम इंस्‍टीट्यूट को बहुत ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका दिया जा रहा है. उनको 150 रुपये वैक्सीन में भी मुनाफा होता है लेकिन यह तो राज्य सरकार को ₹300 में दे रहे हैं जबकि प्राइवेट अस्पतालों को ₹400 में वैक्सीन दे रहे हैं. केंद्र सरकार को वैक्सीन बेचने में ₹10, राज्य सरकार को बेचने में ₹160 और प्राइवेट अस्पताल को बेचने में ₹260 का मुनाफा प्रति डोज़ कंपनी को आ रहा है.

यूपी : 'कोविड रिव्यू' बैठकों से तंग आकर कई डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, कहा- 'बलि का बकरा बना रहे'

उन्‍होंने कहा कि अगर ऐसे ही चलेगा तो एक कंपनी का शुद्ध मुनाफा 1000 करोड़ रुपए बन जाएगा.भारत बायोटेक की वैक्सीन महंगी है उसका मुनाफा तो और भी ज्यादा हो जाएगा. इसलिए हमने आग्रह किया है कि 150 रुपये वैक्सीन का रेट रहना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों के लिए जल्द आएगी वैक्सीन! कोवैक्सीन को ट्रायल की इजाजत