DA को लेकर अच्छी खबर! जुलाई से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देने के प्रस्ताव को आज हरी झंडी दिखा सकती है केंद्रीय कैबिनेट

यूनियन कैबिनेट आज केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 1 जुलाई, 2021 से बढ़ा हुआ डियरनेस अलाउंस (DA) और डियरनेस रिलीफ (DR) देने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दिखा सकती है. सूत्रों ने बताया है कि बढ़ा हुआ डीए प्रॉस्पेक्टिवली दिया जाएगा यानी कि जुलाई से ही बढ़ा हुआ डीए मिलेगा.

DA को लेकर अच्छी खबर! जुलाई से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देने के प्रस्ताव को आज हरी झंडी दिखा सकती है केंद्रीय कैबिनेट

DA News : कैबिनेट मीटिंग में डीए पर बड़ा फैसला.

नई दिल्ली:

महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को लेकर जल्द ही सूखा खत्म हो सकता है. इस दिशा में केंद्र सरकार की ओर से आज एक और कदम उठाया जा सकता है. जानकारी है कि यूनियन कैबिनेट आज केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 1 जुलाई, 2021 से बढ़ा हुआ डियरनेस अलाउंस (DA) और डियरनेस रिलीफ (DR) देने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दिखा सकती है.

सूत्रों ने बताया है कि बढ़ा हुआ डीए प्रॉस्पेक्टिवली दिया जाएगा. यानी कि जुलाई से ही बढ़ा हुआ डीए मिलेगा, इसके पिछले महीनों में जब डीए रोक दिया गया था, उसका एरियर नहीं मिलेगा. सूत्रों ने बताया कि डीए इस साल सितंबर से दिया जा सकता है.

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज हो रही है. हाल ही में कैबिनेट में हुए बदलाव के बाद से ये एक हफ्ते के भीतर दूसरी मीटिंग है. जानकारी है कि कैबिनेट सचिव की अगुआई वाली जॉइंट काउंसिल मशीनरी फॉर सेंट्रल गवर्न्मेंट एंप्लॉई ने पिछले हफ्ते बढ़ा हुआ डीए और डीआर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी.

वहीं यह भी जानकारी है कि इस प्रस्ताव को 26 जून को वित्त मंत्रालय और कार्मिक विभाग के अधिकारियों के बीच एक मीटिंग में भी मंजूरी मिली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशनर्स को डीए और डीआर की किस्तें पिछले चार अवधियों से नहीं मिली हैं. 1 जनवरी, 2020 की अवधि में कोरोनावायरस की वजह से इसको रोक दिया गया था, इसके बाद 1 जुलाई, 2020, 1 जनवरी, 2021 से लेकर 1 जुलाई, 2021 तक की अवधि तक इसे रोके रखा गया. अब संभावना मजबूत हो रही है कि इसके बाद इसे रिज्यूम कर दिया जाएगा.