यह ख़बर 30 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

चेन्नई से बुधवार शाम को गुजरेगा 'नीलम' तूफान

खास बातें

  • बंगाल की खाड़ी में केंद्रित उष्णकटिबंधीय तूफान नीलम के बुधवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश एवं उत्तरी तमिलनाडु से गुजरने की उम्मीद है। यह बुधवार शाम को चेन्नई से गुजरेगा।
नई दिल्ली/चेन्नई:

बंगाल की खाड़ी में केंद्रित उष्णकटिबंधीय तूफान नीलम के बुधवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश एवं उत्तरी तमिलनाडु से गुजरने की उम्मीद है। यह बुधवार शाम को चेन्नई से गुजरेगा।

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि तूफान चेन्नई से 500 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पूर्व दिशा में है।

मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी विभाग के निदेशक एम. महापात्रा ने कहा, "तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 12 घंटों तक 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। पुड्डुचेरी और उत्तरी तमिलनाडु में अगले 12 घंटे तक 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।"

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि बुधवार दोपहर या शाम को नीलम पश्चिमोत्तर दिशा की तरफ बढ़ते हुए तमिलनाडु के नागापट्टनम और आंध्र प्रदेश के नेल्लौर से गुजरेगा।

महापात्रा ने बताया, "अगले 12 घंटों तक दोनों राज्यों में बूंदाबांदी से लेकर भारी बारिश होगी। बारिश अगले 36 घंटे में बढ़ जाएगी और फिर धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगी।" उन्होंने कहा कि बुधवार को तूफान तट से टकराएगा जिससे समुद्र में एक मीटर तक लहरें उठेंगी।

महापात्रा ने कहा कि मौसम विभाग ने तूफान को देखते हुए मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तमिलनाडु सरकार ने बारिश एवं तूफान के कारण शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया है। तूफान के कारण राज्य में यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई है।