विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2018

तमिलनाडु तट से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकराया 'गाजा' तूफान, 11 की मौत

मौसम विभाग ने तूफान के पहुंचने के दौरान इसकी रफ्तार 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान जताया

तमिलनाडु तट से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकराया 'गाजा' तूफान, 11 की मौत
गाजा तूफान ने तमिलनाडु के समुद्र तटों पर दस्तक दे दी है.
चेन्नई/दिल्ली: तूफान ‘गाजा' के शुक्रवार (Gaja Cyclone) को सुबह तमिलनाडु तट से टकरा गया है. तूफान के आने के बाद से ही तमिलनाडु के तटवर्ती जिलों में तेज हवाएं और बारिश हो रही है. इस दौरान नागपट्टनम में करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चली, जिस वजह से कई जगहों पर पेड़ उखड़ने की भी ख़बर है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी ने कहा है, "अभी-अभी मिली सूचना के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'गाजा' की वजह से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. सरकार हर मरने वाले के परिवार को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को एक-एक लाख रुपये तथा मामूली रूप से ज़ख्मी लोगों को 25-25 हज़ार रुपये देगी."

मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ घंटे में गाजा तूफान तमिलनाडु के अन्य जिलों में भी पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. गौरतलब है कि तूफान की संभावनाओं को मद्देनजर प्रशासन ने तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है. साथ ही मछुआरों से भी इस दौरान समुद्र में न जाने की अपील की है. प्रशासन ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी तरह के इंतजाम किया हुआ है. 
 

राज्य सरकार ने तूफान की चपेट में आ सकने वाले जिलों में अपने तंत्र को पूरी तरह से अलर्ट कर रखा है. सरकार ने बताया कि कुल 76,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और नागपट्टिनम और कुड्डालोर सहित छह जिलों में 331 राहत केन्द्र खोले गए हैं.
 
इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने रात सात बजकर 50 मिनट पर एक बुलेटिन में कहा था कि तूफान का बाहरी असर पहले ही तट पर पहुंच गया है और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है.
 
नागपटि्टनम, तिरूवरूर, कुड्डालोर और रामनाथपुरम सहित सात जिलों में शैक्षाणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी गई है और सरकार ने निजी कंपनियों और प्रतिष्ठानों से अपने कर्मचारियों को जल्द वापस भेजने को कहा ताकि वे शाम चार बजे से पहले घर पहुंच सकें.

VIDEO : तूफान गाजा के तट से टकराने की आशंका


(इनपुट एजेंसियों से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
टमाटर से भरा ट्रक पलटा और लूटने पहुंच गई भीड़, पुलिस ने रातभर दिया 'सोने-चांदी' जैसा पहरा
तमिलनाडु तट से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकराया 'गाजा' तूफान, 11 की मौत
दाखिले से नहीं रोका जा सकता...: मेडिकल में दिव्यांग छात्रों के एडमिशन पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
Next Article
दाखिले से नहीं रोका जा सकता...: मेडिकल में दिव्यांग छात्रों के एडमिशन पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com