विज्ञापन
This Article is From Jun 03, 2012

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोमवार को, चुनौतियों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: केंद्र में सत्तारूढ़ कांग्रेस की सर्वोच्च निर्णायक इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक सोमवार को होगी जिसमें संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के सामने खड़ी चुनौतियों पर चर्चा होगी। केंद्र सरकार भ्रष्टाचार और आर्थिक विकास दर में गिरावट पर काबू पाने में विफलता को लेकर विपक्ष के निशाने पर है।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब पार्टी को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार और कई राज्यों में अपनी पार्टी का भविष्य तय करना है। आगामी चुनाव के लिए तैयारियों पर चर्चा भी इस बैठक का उद्देश्य है।

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पार्टी की सर्वोच्च समिति एक प्रस्ताव पारित कर अध्यक्ष सोनिया गांधी को राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का चयन करने के लिए अधिकृत कर सकती है।

सूत्रों ने बताया कि हाल ही में पेट्रोल के दाम बढ़ाए जाने से उत्पन्न स्थिति और आंध्र प्रदेश में पार्टी के सामने खड़ी समस्याओं पर भी चर्चा होने की सम्भावना है।    

विस्तारित कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वरिष्ठ मंत्रियों के अलावा पार्टी के मुख्यमंत्रियों, प्रदेश अध्यक्षों, विशेष रूप से आमंत्रित सदस्यों तथा स्थायी आमंत्रितों के भाग लेने की सम्भावना है।

यह बैठक भ्रष्टाचार के खिलाफ योग गुरु बाबा रामदेव और टीम अन्ना द्वारा संयुक्त रूप से किए गए प्रदर्शनों के ठीक एक दिन बाद होने जा रही है। टीम अन्ना ने कोयला ब्लॉकों के आवंटन में अनियमितताओं के लिए प्रधानमंत्री को जिम्मेदार ठहराते हुए इसकी निष्पक्ष जांच की मांग की है।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में इस वर्ष की शुरुआत में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन तथा कुछ महीनों बाद हिमाचल प्रदेश और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों पर चर्चा होने की भी सम्भावना है।

गौरतलब है कि चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रक्षा मंत्री एके एंटनी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था। यह समिति अपनी रिपोर्ट सौंप चुकी है।

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि बैठक में राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार के चयन के सिलसिले में घटक दलों से अब तक हुई बातचीत पर चर्चा की जाएगी। पार्टी अधिसूचना जारी होने के बाद अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जून के मध्य तक जारी होने की सम्भावना है।

कांग्रेस के सम्भावित उम्मीदवारों में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के नाम चर्चा में हैं लेकिन पार्टी ने अभी तक अपनी पसंद का इजहार नहीं किया है।

यह भी पता चला है कि पार्टी के कुछ लोगों ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम राष्ट्रपति पद के लिए प्रस्तावित किया है, लेकिन एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि ऐसा होने की सम्भावना नहीं है।

कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पार्टी के उम्मीदवार की घोषणा से पहले घटक दलों के साथ विचार-विमर्श किए जाने की सम्भावना है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील का कार्यकाल इस वर्ष जुलाई में समाप्त होने जा रहा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोमवार को, चुनौतियों पर होगी चर्चा
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com