यह ख़बर 16 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एक सप्ताह बाद कश्मीर घाटी से कर्फ्यू हटाया गया

खास बातें

  • संसद हमले के दोषी मोहम्मद अफजल गुरु को पिछले सप्ताह हुई फांसी के बाद घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया था। पिछले शनिवार बंद की गईं इंटरनेट सेवाएं भी शुक्रवार देर शाम बहाल कर दी गई थीं।
श्रीनगर:

लगभग एक सप्ताह के बाद कश्मीर घाटी में लगा कर्फ्यू शनिवार को हटा लिया गया। संसद हमले के दोषी मोहम्मद अफजल गुरु को पिछले सप्ताह हुई फांसी के बाद घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया था।

पिछले शनिवार बंद की गईं इंटरनेट सेवाएं भी शुक्रवार देर शाम बहाल कर दी गईं। सेवाओं की बहाली से घाटी के पांच लाख इंटरनेट उपभोक्ताओं को राहत मिली है। इंटरनेट सेवाओं को एक रक्षात्मक कदम के तहत रोक दिया गया था, ताकि परेशानी पैदा करने वाले तत्व अफवाहें फैलाने के लिए सोशल नेटवर्किंग माध्यमों का दुरुपयोग न कर सकें।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, घाटी के सभी 10 जिलों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। हालांकि कर्फ्यू हटने के बाद भी सामान्य जनजीवन प्रभावित ही रहा, क्योंकि हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता सैयद अली शाह गिलानी ने गुरु की फांसी के विरोध में और उसके शव को परिवार को लौटाने की मांग के लिए की जा रही हड़ताल को एक दिन और बढ़ा दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बंद के आह्वान के चलते दुकानें और अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे, जबकि सार्वजनिक वाहन सड़कों से गायब रहे। हालांकि कुछ निजी वाहन श्रीनगर समेत घाटी के अन्य बड़े कस्बों की सड़कों पर चलते रहे। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि घाटी में हालात शांतिपूर्ण हैं और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है।