"सीरम की Covovax का भारत में परीक्षण शुरू" अदार पूनावाला ने बताईं ये अहम बातें

Covovax Trials in India: कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू हो गया है. इस वैक्सीन का विकास नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा भागीदारी में किया जा रहा है.

अदार पूनावाला ने उम्मीद जताई कि इस टीके को इस साल सितंबर तक उतारा जा सकता है.

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने शनिवार को कहा कि भारत में Covid-19 टीके कोवोवैक्स का नैदानिक परीक्षण शुरू हो गया है. इस कोरोना वैक्सीन को अमेरिका की वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स की साझेदारी में विकसित की जा रही है. पूनावाला ने उम्मीद जताई कि इस टीके को इस साल सितंबर तक उतारा जा सकता है. बता दें कि अगस्त, 2020 में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक ने एसआईआई के साथ लाइसेंस करार की घोषणा की थी. 

नोवावैक्स ने यह करार अपने कोविड-19 वैक्सीन ‘कैंडिडेट' NVX-CO 2373 के विकास और वाणिज्यिकरण के लिए किया है. यह टीका भारत और निचले और मध्यम आय वर्ग के देशों को उपलब्ध कराया जाएगा.

सीरम इंस्टीट्यूट चीफ अदार पूनावाला की पत्नी नताशा पूनावाला ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, Photo शेयर कर कही ये बात

पूनावाला ने ट्वीट कर लिखा, ‘‘कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू हो गया है. इस वैक्सीन का विकास नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा भागीदारी में किया जा रहा है. इस टीके का अफ्रीकी और ब्रिटेन में कोविड-19 के प्रकार के खिलाफ परीक्षण किया गया है. इसकी कुल दक्षता 89 प्रतिशत पाई गई है। हमें उम्मीद है कि इस टीके को सितंबर, 2021 तक पेश किया जा सकेगा.''

बता दें कि Covovax, SII का दूसरा कोरोना वायरस वैक्सीन है. भारत के ड्रग रेगुलेटर DCGI की ओर मंजूरी मिलने के बाद देश में इस वैक्सीन के ट्रायल शुरू किये गये. जबकि कोविशील्ड वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडिश यूनिवर्सिटी फर्म एस्ट्राज़ेनेका की साझेदारी में विकसित किया गया है. मालूम हो कि भारत में 16 जनवरी 2021 से ही दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हुआ. भारत में गुरुवार (26 मार्च) को शाम तक कोविड-19 रोधी टीके (Covid-19 Anti-Vaccine) की 15,20,111 खुराक के साथ ही देश में अब तक 5.46 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. 

वैक्सीन का इंतजार कर रहे देशों से अदार पूनावाला ने की अपील, कहा- कृप्या धीरज रखें

गुरुवार शाम सात बजे तक की अंतिम रिपोर्ट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके (Covid-19 Anti-Vaccine) की 5,46,65,820 खुराक दी जा चुकी हैं. इसमें 80,18,757 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 50,92,757 को दूसरी खुराक दी गई है. इसी तरह, अग्रिम मोर्चे के 85,53,228 कर्मियों को पहली खुराक जबकि 33,19,005 को दूसरी खुराक दी जा चुकी है.

मंत्रालय के मुताबिक, इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 2,42,50,649 लाभार्थियों को टीके को पहली खुराक दी गई है. मंत्रालय ने कहा, “गुरुवार को शाम सात बजे तक टीके की कुल 15,20,111 खुराक दी गईं.”

(भाषा से इनपुट)

Video : अदार पूनावाला ने NDTV से कहा- 30 देशों को वैक्सीन की आपूर्ति करेगा SII


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com