कोरोना के नए मामलों की बढ़ती संख्‍या ने बढ़ाई चिंता, क्‍या एक और लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा मुंबई?

मुंंबई:

Mumbai corona cases update: मुंबई में कोरोना के नए केसों (New corona cases in Mumbai) में अचानक से आए उछाल ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. मुंबई और महाराष्‍ट्र में फरवरी माह में कोरोना के नए मामलों में काफी इजाफा देखा गया है. खासकर पिछले एक सप्‍ताह में तो मामले काफी बढ़े हैं. लोगों के कोरोना को लेकर लापरवाह होने और मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल का संचालन फिर शुरू किए जाने को कोरोना के मामले बढ़ने का कारण माना जा रहा है. कोरोना के केसों में इस इजाफे के चलते इस चर्चा ने जोर पकड़ लिया है कि क्या मुंबई में फिर से लॉकडाउन (Lockdown ) लगाने की नौबत आ सकती है? दरअसल, मुंबई में बढ़ते कोरोना केसों के लिए लोकल ट्रेनों के चलाए जाने को भी कई लोग जिम्मेदार बता रहे हैं. 

बेंगलुरू के एक अपार्टमेंट में दो पार्टियों के बाद कोरोना का 'कहर', 103 लोग पॉ‍जिटिव पाए गए

NDTV संवाददाता सुनील सिंह ने ने लोकल का सफर करके यात्रियों से महानगर में कोरोना के मामले बढ़ने के बारे में बात की. एक यात्री ने कहा कि हमने सुना है कि लॉकडाउन फिर से लगाने की चर्चा हो रही है. उन्‍होंने माना कि लोगों के बीच लापरवाही बढ़ रही है. उन्‍होंने कहा कि ऐसा लगता है कि केस कम नहीं हुए तो लॉकडाउन लगाने की नौबत आ सकती है. एक अन्‍य यात्री ने कहा कि लोगों को मास्‍क पहनने और सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए अन्‍यथा हालात बिगड़ सकते हैं. एक अन्‍य यात्री ने कहा, कई बार लोग जरूरी ऐहतियात बरतने के बारे में मानने को तैयार नहीं होते. जो कोरोना जैसी स्थिति से गुजरता है, वही इसकी गंभीरता समझ सकता है. एक यात्री ने कहा कि लॉकडाउन नहीं बढ़ना चाहिए, लोगों को सावधान रहना चाहिए. इस यात्री ने कोरोना वैक्‍सीन आने को भी लोगों में कोरोना के प्रति लापरवाही बढ़ने का कारण माना.

उद्धव ठाकरे ने फिर से लॉकडाउन को लेकर चेताया, कहा - या तो लोग...


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और बृहन्‍नमुंबई म्‍युनिसिपल कार्पोरेशन (BMC) की मेयर भी चेतावनी दे चुके हैं कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो एक बार फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है. उधर मुम्बई के एम वार्ड (चैंबूर के आसपास के इलाके) में BMC ने ज्यादातर सोसायटियों को नोटिस देकर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी सावधानियों के पालन करने का आदेश दिया है. गौरतलब है कि एम वार्ड में पिछले एक हफ्ते से कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है. इसलिए बीएमसी ने रहवासियों को चेताया है कि वो जरूरी सावधानी बरतें वरना कुछ जगहों को फिर से लॉकडाउन किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए खुद मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर एक्शन में आ गई हैं. इसी कड़ी में उन्होंने खुद लोकल ट्रेन से सफर किया और उन लोगों को हिदायत भी दी जिन्होंने मास्क नहीं पहना था. मेयर ने कहा कि मुंबई शहर फिर से लॉकडाउन के मोड में जाएगा, यह यहां के लोगों पर निर्भर करेगा. उन्‍होंने कहा कि ट्रेन में सफर करने वाले ज्‍यादातर लोग मास्‍क नहीं पहन रहे. महाराष्‍ट्र सरकार ने स्थिति को 'अलार्मिंग' (चेतावनीभरा) बताते हुए कहा था कि कोरोना मामलों में आए ताजा उछाल के बाद सरकार को सख्‍त कदम उठाने पड़ सकते हैं.