विज्ञापन
This Article is From Apr 16, 2020

Coronavirus Pandemic: कोरोना के खिलाफ जंग में अन्य देशों से बेहतर स्थिति में भारत, आंकड़े करते हैं साबित...

अमेरिका, इटली, जर्मनी, स्‍पेन जैसे विकसित देशों की तुलना में भारत में कोरोना के मामले काफी कम हैं. विश्‍व महाशक्ति अमेरिका में ही कोरोना के कारण अब तक 22 हजार से अधिक लोगों की जान गई और वहां दो लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

Coronavirus Pandemic: कोरोना के खिलाफ जंग में अन्य देशों से बेहतर स्थिति में भारत, आंकड़े करते हैं साबित...
पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की चुनौती का सामना कर रही है
नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़कर 12 हजार के पार पहुंच गए हैं. कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में देश के 414 लोगों को अब तक जान गंवानी पड़ी है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने कैबिनेट के साथ बैठक की और कोरोना के खिलाफ जंग में किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी की. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, पीएम ने कल (बुधवार को) कैबिनेट की बैठक में कहा कि भारत में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इस महामारी से लड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नियमों का पालन सही ढंग से किया गया, तब कोरोना के संक्रमण पर जल्द ही भारत नियंत्रण कर सकता है. इस दौरान पीएम ने दावा किया कि कोरोना के खिलाफ इस जंग में भारत दूसरे देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है. 

umvm18lg

कोराना के खिलाफ इस वैश्विक जंग के आंकड़े भी इसकी पुष्टि करते हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अमेरिका, इटली, जर्मनी, स्‍पेन जैसे विकसित देशों की तुलना में भारत में कोरोना के मामले काफी कम हैं. विश्‍व महाशक्ति अमेरिका में ही कोरोना के कारण अब तक 22 हजार से अधिक लोगों की जान गई और वहां दो लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

dhjc9m4g

इन आंकड़ों के अनुसार, पूरी दुनिया में जहां प्रति दस लाख (मिलियन) पर औसतन 17.3 मौतें हुई हैं जबकि भारत में यह औसत इससे काफी नीचे 0.3 है. सुपरपावर अमेरिका में हर 10 लाख लोगों पर औसत 86 लोगों को जान गंवानी पड़ी है जबकि स्‍पेन में यह संख्‍या 402, इटली में 358 और फ्रांस में 261 है. हर एक मिलियन यानी 10 लाख लोगों पर कोरोना के सामने आए केसों के मामले में भी भारत की स्थिति दूसरे देशों की तुलना में काफी बेहतर है. विश्‍व में 10 लाख लोगों पर 267 केस सामने आए हैं जबकि भारत में आश्‍चर्यजनक रूप से यहं संख्‍या 7 जी हां केवल सात है.

carv96jo

अमेरिका में 10 लाख लोगों पर 1496 केस सामने आए हैं जबकि स्‍पेन में यह संख्‍या 10 लाख लोगों पर 3864, इटली में 2732 और फ्रांस में 2265 है. इन आंकड़ों की तुलना करें तो साफ पता चलता है कि अमेरिका, स्‍पेन, इटली, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे दूसरे देशों की तुलना में भारत काफी बेहतर स्थिति में है. भारत की कोशिश अब लॉकडाउन और सोशल डिस्‍टेंसिंग जैसे उपायों का पालन कर कोराना के खिलाफ यह कठिन लड़ाई जीतने पर है. लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा के दौरान भी पीएम ने कहा था कि कोरोना की चुनौती केे मुकाबला करने में  विकासशील देश, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन जैसे देशों की तुलना में विकसित स्थिति में हैं

VIDEO: सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन पर महिला को पुलिस ने भेजा जेल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus Pandemic: कोरोना के खिलाफ जंग में अन्य देशों से बेहतर स्थिति में भारत, आंकड़े करते हैं साबित...
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com