विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Cases in India Updates: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है. मंत्रालय ने बताया कि देश में 66,330 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है, संक्रमित हुए 48,533 लोग अब स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अभी तक करीब 40.97 प्रतिशत मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं.' जिन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई हैं, उनमें विदेशी भी शामिल हैं. गुरुवार सुबह से संक्रमण के कारण जिन 148 लोगों की मौत हुई है, उनमें महाराष्ट्र के 64, गुजरात के 24, दिल्ली के 18, उत्तर प्रदेश के 11, तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल के छह, तेलंगाना के पांच, राजस्थान के चार, मध्यप्रदेश के तीन, जम्मू-कश्मीर के दो और बिहार, ओडिशा, हरियाणा और पंजाब का एक-एक व्यक्ति शामिल है.

India Coronavirus Latest News Updates in Hindi: ​

दिल्ली से सटे फरीदाबाद में कोरोनावायरस के चार नये मामले सामने आये
हरियाणा के फरीदाबाद में शुक्रवार को कोरोनावायरस के चार नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 185 हो गई है. उप सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के कोविड-19 नोडल अधिकारी डॉ रामभगत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 112 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि 63 मरीजों का इलाज चल रहा है.
यूपी के जौनपुर में एक दिन में 43 कोरोना संक्रमित, अधिकतर प्रवासी श्रमिक
उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में शुक्रवार को कोरोनावायरस से 43 लोग संक्रमित पाये गये. इससे पहले सुबह बीएचयू से आयी रिपोर्ट में चार सगे भाइयों समेत कुल 28 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे. इसके बाद दोपहर बाद आई रिपोर्ट में 15 और लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया.
अहमदाबाद में कोविड- 19 के 257 नए मामले आए सामने
अहमदाबाद में कोविड- 19 के 257 नए मामले सामने आने के बाद शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,724 हुई. वहीं 26 लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 645 हुई : स्वास्थ्य अधिकारी.
धारावी में कोरोनावायरस संक्रमण के 53 नए मामले सामने आए
देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है और महाराष्ट्र में भी मायानगरी मुंबई सबसे ज्यादा प्रभावित है. मुंबई में एश‍िया की सबसे बड़ी झुग्गी के नाम से मशहूर धारावी भी इससे अछूती नहीं है. शुक्रवार को धारावी में कोरोनावायरस संक्रमण के 53 नए मामले सामने आए जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1478 हो गई. वहीं पिछले 24 घंटे में धारावी में एक शख्स की मौत हो गई.

कोरोना : महाराष्ट्र के अमरावती में एक व्यक्ति की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हुई
महाराष्ट्र के अमरावती में शुक्रवार सुबह कोरोनावायरस से संक्रमित 30 वर्षीय एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी. इसके साथ ही जिले में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी.
गाजियाबाद प्रशासन ने बाजार खोलने के लिए व्यवस्था बनाई
गाजियाबाद प्रशासन ने बाजार खोलने के लिए व्यवस्था बनाई. पूरे जिले में अलग-अलग इलाकों में किस-किस दिन दुकानें खोली जाएंगी इसकी पूरी योजना जारी की. जिले को अलग-अलग इलाकों में बांट कर तय किया गया कि हफ्ते में किस-किस दिन कौन-कौन से इलाकों के बाजार खुलेंगे.
उत्तराखंड में पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव
उत्तराखंड में पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 151. सात साल का बच्चा भी पाया गया कोरोना पॉजिटिव. सभी लोग दूसरे राज्यों से उत्तराखंड वापस आए हैं.
कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 105 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,710 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 62 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,667 हो गए हैं. वहीं एक और व्यक्ति की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 55 हो गई है.
दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को उस याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया जिसमें दिल्ली सरकार को बिना किसी देरी के कोविड-19 से संक्रमित लोगों और इससे मरने वाले लोगों की वास्तविक संख्या बताने और मृतकों का लेखा-जोखा रखने वाली समिति (डेथ ऑडिट कमिटी) को रद्द करने के दिशा निर्देश देने का अनुरोध किया गया.
एनडीआरएफ का एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, संघीय आपदा मोचन बल में संक्रमण का पहला मामला : अधिकारी
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 660 नए मामले सामने आए हैं

कुल मामले 12319 हुए

पिछले चौबीस घंटों में 330 मरीज ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट हुए, कुल 5897 हुए

कुल मौत- 208

एक्टिव मामले- 6214

रिकवरी रेट- 47.86%, मृत्यु दर- 1.68%

एम्स के डॉक्टर यह अध्ययन करने के लिए कोविड-19 से मरने वाले व्यक्ति का पोस्टमार्टम करने पर विचार कर रहे हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण कितने समय तक किसी शव में रह सकता है और क्या इससे संक्रमण का फैलाव हो सकता है.
महाराष्ट्र के नासिक जिले में कोरोना वायरस से 23 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद जिले में संक्रमितों की तादाद बढ़कर 890 हो गई है. स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी एक बयान में शुक्रवार को बताया गया कि इन मामलों में मालेगांव के 11 और नासिक के आठ मामले हैं. शेष चार मरीज जिले के बाहर के हैं, लेकिन उनका इलाज यहां चल रहा था.
राजस्थान में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के चार मामले सामने आने के बाद शुक्रवार भी एक रोगी की मौत का मामला सामने आया जिसके बाद राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 152 हो गयी है. इस बीच आज 54 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की अब तक कुल संख्या 6,281 हो गयी है.
यूपी के बदायूं जिले में गुरुवार की रात कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नये मामले सामने आये हैं. जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने शुक्रवार को बताया कि इन 17 संक्रमितों में से अधिकतर प्रवासी मजदूर हैं जो हाल ही में मुंबई से आये थे.
देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान 76 नये मरीज मिले हैं. इसके साथ ही, जिले में महामारी की जद में आये लोगों की तादाद 2,774 से बढ़कर 2,850 पर पहुंच गयी है.
आरबीआई ने कोविड-19 के मद्देनजर कर्ज अदायगी के लिए ऋण स्थगन को तीन महीनों के लिए बढ़ाया: आरबीआई गवर्नर.
बीएमसी ने अपने तीन प्रमुख अस्पतालों के प्रमुख पद पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसरों की नियुक्ति की. नायर अस्पताल के लिए मदन नागरगोजे, के ई एम के लिए अजित पाटिल और सायन अस्पताल के लिए बालाजी मंजुले के नाम की घोषणा की गई है. अस्पतालों की देखरेख और व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए ये फैसला लिया गया है.
#CoronavirusLockdown4 के मद्देनज़र दिल्ली उच्च न्यायालय ने 31 मई तक दिल्ली के सभी अधीनस्थ न्यायालयों और जिला अदालत के कामकाज को निलंबित कर दिया है।
24 घन्टे में कोरोना के अब तक सबसे ज्यादा नए मामले

24 घन्टे में 6088 नए मामले, 148 मौत

अब तक कुल मामले- 1,18,447

अब तक कुल ठीक हुए- 48,534

अब तक कुल मौत- 3,583

रिकवरी रेट- 40.97 %
दिल्ली पुलिस ने ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले कर्मियों को देने वाली राशि एक लाख रुपये से घटाकर 10,000 रुपये कर दी है क्योंकि पुलिस बल में संक्रमण के मामले बढ़े हैं.
मुम्बई में एक और पुलिस कर्मी की कोरोनावायरस से मौत. 55 साल के अरुण राजाराम फड़तरे विलेपार्ले पुलिस थाने में कार्यरत थे. 9 मई को कोरोना संक्रमित पाए जाने पर उनका इलाज चल रहा था. कल मौत हो गई.
भारत में कोरोना संकट लगातार गंभीर होता जा रहा है. मुंबई में गुरुवार को 1382 नए COVID19 केस सामने आए हैं, मुंबई में अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 25,317 हो गई है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
Coronavirus India Updates: दिल्ली से सटे फरीदाबाद में कोरोनावायरस के चार नये मामले सामने आये
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com