विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Cases in India: कोरोनावायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या 31,000 के पार पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 31787 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1813 नए मामले सामने आए हैं और 71 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 1008 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 7797 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. इस बीच गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और सैलानियों को बड़ी राहत दी है. राज्यों की सहमति से अब ये लोग अपने घर वापस लौट सकेंगे. 

Coronavirus India Latest Updates

मध्यप्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़ कर 130 हो गई तथा संक्रमितों की कुल संख्या 2,560 पर पहुंच गई. मध्य प्रदेश सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोनावायरस के संक्रमण से 10 लोगों मौत हुई है. इनमें उज्जैन में तीन, इंदौर एवं खंडवा में दो-दो और भोपाल, रायसेन एवं खरगोन में एक-एक मौत शामिल है. इस अवधि में संक्रमण के 173 नए मामले सामने आये हैं.
कोरोना पॉजिटिव पत्रकार के संपर्क में आने के बाद कर्नाटक के चार मंत्रियों ने खुद को सेल्फ क्वारंटीन कर लिया है.
देश की राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 125 नए मामले सामने आए और इस दौरान 2 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में अब तक कुल 56 लोगों कोरोनावायरस से जान जा चुकी है वहीं, संक्रमितों की संख्या 3439 तक पहुंच चुकी है. 
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि COVID-19 से जंग के लिए नए दिशा-निर्देश 4 मई से लागू हो जाएंगे. सरकार की नई गाइडलाइंस लागू होने के बाद देश के कई जिलों में रियायतें मिलने के आसार हैं.

विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र नए छात्रों के लिए सितंबर से और पहले से पंजीकृत छात्रों के लिए अगस्त से शुरू होगा : यूजीसी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रवासियों के संबंध में आज आदेश पारित किया गया. इस संबंध में हम अन्य राज्य सरकारों से बात कर रहे हैं. सभी प्लानिंग करके आपको एक दो दिन में सूचित करेंगे. तब तक आप घर पर ही रहें और लॉकडाउन का पालन करें.
मुंबई के धारावी में कोरोनावायरस संक्रमण के 14 नये मामले सामने आए हैं और अब वहा कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 344 हो गई है.
भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 31787 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1813 नए मामले सामने आए हैं और 71 लोगों की मौत हुई है.
देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में फंसे लोगों को बड़ी राहत दी है. लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूर, छात्र और सैलानी अब अपने राज्य में जा सकेंगे. 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमारे विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोनावायरस प्रतिबंध मई के अंत तक जारी रहने चाहिए.
केरल में एक पत्रकार सहित 10 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. न्यूज एजेंसी भाषा की तरफ से यह जानकारी सामने आई है.
लालू यादव (Lalu Yadav) की जांच कर रह डॉक्टर उपेन्द्र प्रसाद समेत उनके यूनिट के अन्य बाइस लोगों का कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव आया. उपेन्द्र प्रसाद फिलहाल होम क्वारंटाइन में हैं, क्योंकि उनके वार्ड में भर्ती एक मरीज पॉजिटिव पाया गया था.
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश में कहीं भी खाद्यान की कमी नहीं है. आज ऐसा कोई व्यक्ति नहीं मिलता जो कहे कि सब्जी, दूध नहीं मिल रही है.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राजस्थान के कोटा से लगभग 2,500 से 3,000 छात्र आज शाम को बसों में सवार होंगे. उन्हें यहां तक पहुंचने में 3 दिन लगेंगे.
पंजाब में लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाया जाएगा. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में प्रतिदिन सुबह सात बजे से चार घंटे के लिये कर्फ्यू में ढील दी जाएगी.
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु डाउनलोड करना अनिवार्य किया
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है. इसका उद्देश्य कोरोनावायरस (Covid-19) की चेन को तोड़ने के लिए ऐप का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करना है. सरकार की ओर से जारी आधिकारिक ज्ञापन के मुताबिक, केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के मोबाइल फोन में तत्काल प्रभाव से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना चाहिए.

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य किया.  घर से निकलने से पहले ऐप पर अपनी स्थिति देखें.  अगर ऐप ख़तरा दिखा रहा हो तो न आएँ और चौदह दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रहें.  संयुक्त सचिव के स्तर के अधिकारी इसका पालन कराएंगे.  केंद्र सरकार से संबंधित ऑटोनामस/पीएएसयू  के कर्मचारियों को भी यही निर्देश.
बिहार में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 366 पहुंची
शराब तस्करी के आरोप में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ( RPF) का कॉन्स्टेबल गिरफ्तार

चेकिंग के दौरान पकड़ा गया RPF कॉन्स्टेबल जयवीर, कार से बरामद हुई शराब की 20 बोतलें. पहाड़गंज थाने की पुलिस ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास सोमवार शाम को पुलिस बेरिकेड पर चैकिंग के दौरान पकड़ा. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ एक्साइज एक्ट के तहत दर्ज किया मामला .नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तैनात था आरोपी जयवीर

कोविड-19 मरीज ने दिल्ली के अस्पताल में 'शव के साथ रखने' का आरोप लगाया, प्रशासन का इनकार

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज ने आरोप लगाया है कि उसे अस्पताल में ''शव के बगल'' में रखा गया है। हालांकि, प्रशासन ने मरीज के आरोपों से इनकार किया हैं.
अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 10 लाख के पार, मृतक संख्या 58,000 से अधिक
अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख के पार चली गई और इससे मरने वाले लोगों की संख्या 58,000 से अधिक हो गई है। हालांकि कई राज्यों ने संक्रमण और मौत के मामलों में गिरावट के संकेतों के बीच अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.
मध्य प्रदेश में कोविड-19 रोगियों पर लागू होगा एम्स का नैदानिक नियम
मध्य प्रदेश में कोविड-19 के रोगियों के उपचार में नयी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के नैदानिक नियमों का पालन किया जायेगा. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Coronavirus India UPDATES: प्रवासी मजदूरों और छात्रों को सरकार की तरफ से बड़ी राहत
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com