विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 33 हजार पार कर गया है. गुरुवार शाम को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 33610 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1873 नए मामले सामने आए हैं और 67 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 1075 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 8373 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. 

Coronavirus India Latest Updates:

रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन (Mikhail Mishustin) भी कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं.
दिल्ली में हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट ज़ोन की संख्या घटकर 98 हुई. पिछले 24 घंटों में 2 हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट जोन खत्म किये गए.
दिल्ली की आज़ादपुर मंडी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 2 मेडिकल टीम की तैनाती की गई है. 
यह टीम COVID-19 के मेडिकल चेकअप के लिए कल से मंडी में तैनात रहेगी. 

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में इसके संक्रमितों का आकंड़ा 10 हजार के पार पहुंच गया है. गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 583 नए मामले सामने आए. महाराष्ट्र में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 10498 पहुंच गया है. वहीं, मुंबई में कोरोना के 7061 संक्रमित हैं.

दिल्ली नगर निगम के हिन्दू राव अस्पताल में एक और नर्स कोरोना पॉजिटिव हुई. पहले इसी अस्पताल में एक नर्स के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसके सम्पर्क में आये 76 लोगों को ट्रेस कर उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया था. इनमे से बुधवार को 30 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. आज 4 और लोगो की रिपोर्ट आई है, जिनमें से 1 नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.
कर्नाटक सरकार ने लॉकडाउन के चलते राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों को अपने मूल स्थानों को जाने देने का गुरुवार को निर्णय लिया. बुधवार को केंद्र ने इस प्रक्रिया का दिशानिर्देश जारी किया था.
पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत, राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 33 हुई. राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने यह जानकारी दी.
स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 33610 हो गई है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों और मजदूरों से भावुक अपील करते हुए कहा कि वे सब्र रखें और सरकार उन्हें उनके घरों तक पहुंचाने की विस्तृत कार्य योजना तैयार कर रही है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी टोटल रिकवरी रेट 25.18 प्रतिशत है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यह पॉजिटिव साइन है.
महाराष्ट्र के ठाणे में 23 और लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि के बाद शहर में इस महामारी के मामले 279 हो गए.

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी के उन छात्रों को वापस लाने के प्रबंध कर रही है जो लॉकडाउन की वजह से राजस्थान के कोटा में फंसे हैं.
कर्नाटक में कोरोना वायरस के 22 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 557 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मध्यान्ह स्थिति रिपोर्ट में बताया, 'कल शाम से आज दोपहर तक कोरोना वायरस के 22 मामलों की पुष्टि हुई है... आज की तारीख तक 557 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.
अमेरिकी सरकार ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएआईडी के जरिए भारत को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए अतिरिक्त 30 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि देने की घोषणा की है.
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित भारतीय दूतावासों ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते वहां फंसे उन भारतीयों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है जो वतन वापस जाना चाहते हैं.
एक रूसी परिवार के तीन लोग पिछले महीने लागू हुए लॉकडाउन की वजह से गुजरात के द्वारका में फंसे हैं, लेकिन उनका कहना है कि वे मंदिर नगरी में सुरक्षित महसूस कर रहे हैं जहां अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है.
पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बृहस्पतिवार को 15,759 पहुंच गई, जबकि इस महामारी से मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा 346 हो गया है. देश में पिछले चौबीस घंटे में 874 नए मामले सामने आए हैं.
आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 71 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ राज्य में अब इस महामारी के मरीजों की कुल संख्या 1,403 हो गई है.
मध्यप्रदेश सरकार के विमान और इसके पायलट अब तक वीवीआईपी लोगों को लाते और ले जाते रहे हैं. लेकिन अब ये कोरोना महामारी के इस दौर में कोविड-19 की जांच के लिए नमूनों को प्रयोगशालाओं तक तुरंत पहुंचानें की नई चुनौती को पूरा करने में लगे हुए हैं.
महाराष्ट्र के नासिक जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 71 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 276 तक पहुंच गई है.
भारतीय दूतावास ने उन भारतीय नागरिकों से संपर्क करना शुरू किया है जो कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू बंद के बाद घर वापस लौटने की इच्छा रखते हैं.
हाल ही में कोरोना मुक्त घोषित किए गए यूपी के महराजगंज जिले में दिल्ली से लौटे एक व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है.
कोविड-19 के प्रकोप के कारण जनपद गौतमबुद्ध नगर में अब तक 54 जगहों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया था जिनमें 21 स्थान ग्रीन जोन में आ गए हैं, नौ स्थान ऑरेंज जोन में हैं वहीं 24 स्थान रेड जोन में हैं.
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और मरीजों की मृत्यु बृहस्पतिवार को दर्ज की गयी. इस बीच 86 नए मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,438 हो गयी है.
ओडिशा के जाजपुर जिले में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़कर बृहस्पतिवार को 128 हो गए. अधिकारियों ने बताया कि जाजपुर जिले के सवंदेनशील कतिकता इलाके में 18 वर्षीय एक युवती और 56 वर्षीय पुरुष संक्रमित हैं. वहीं संक्रमित पाए गए 65 वर्षीय व्यक्ति में वायरस के कोई लक्ष्ण नहीं थे, लेकिन जांच में वह संक्रमित मिला.
महाराष्ट्र में अब तक 432 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद गुजरात में 197, मध्य प्रदेश में 129, दिल्ली में 56, राजस्थान में 51, उत्तर प्रदेश में 39 और आंध्र प्रदेश में 31 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि तमिलनाडु में 27, तेलंगाना में 26, पश्चिम बंगाल में 22, कर्नाटक में 21 और पंजाब में 19 लोगों की मौत हो चुकी है.
सामाजिक सौहार्द लोक हित में है, जब हम बहुत बड़ी चुनौती से लड़ रहे हैं तब अपने घरों को बंटने नहीं दे सकते हैं: रघुराम राजन ने राहुल गांधी से कहा.
लॉकडाउन हटाने में हमें समझदारी से काम लेना होगा, नाप-तौलकर कदम उठाने होंगे क्योंकि भारत की लोगों को लंबे समय तक खाना खिलाने की क्षमता नहीं हैं: रघुराम राजन
कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत को गरीबों का पेट भरने के लिए 65,000 करोड़ रुपये की जरूरत है और वह यह खर्च उठा पाने में सक्षम है : रघुराम राजन ने राहुल गांधी से बातचीत में कहा.

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी से तीन और मरीजों की मौत होने की पुष्टि हुई है. इसके बाद जिले में इस वायरस के संक्रमण से दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 68 पहुंच गयी है.
कोरोनावायरस: भारत में अब तक पॉजिटिव मामले 33050 हो चुके हैं. जबकि अब तक 8325 ठीक हो गए हैं. वहीं मरने वालों की बात करें तो 1074 लोगों की जान जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में 1718 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 67 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. 
कोरोनावायरस: देश में 33 हजार पार हुई Covid-19 मरीजों की संख्या, पिछले 24 घंटे में 67 लोगों की मौत
अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 2,502 लोगों की मौत हुई. अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. रविवार और सोमवार को मृतकों की संख्या कम रहने के बाद पिछले दो दिन से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है. बाल्टीमोर स्थित विश्वविद्यालय के अनुसार, देश में इस संक्रामक रोग से अब तक कम से कम 60,853 लोग जान गंवा चुके हैं.
रांची में बिरसा मुंडा कारागार के अधिकारियों ने पर्यटक वीजा पर भारत पहुंचे विभिन्न देशों के तब्लीगी जमात के मौलवियों को एक माह के पृथक-वास के बाद भी अपने यह कह कर रखने से इनकार कर दिया है कि कहीं उनके चलते अन्य कैदियों में भी कोरोना संक्रमण न फैल जाये जिसके बाद अधिकारियों को खेल गांव स्थित पृथक-वास केंद्र में ही उनके लिए कैंप कारागार बनाना पड़ा है.
हैदराबाद: कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया 45 दिन का शिशु उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो गया है और उसे यहां सरकारी अस्पताल से बुधवार को छुट्टी दे दी गई.
कोविड-19 महामारी संकट के बीच स्वास्थ्य कर्मियों के सम्मान में दिल्ली पुलिस ने बुधवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की 'परिक्रमा' की. दक्षिण दिल्ली के पुलिस कर्मियों ने स्वास्थ्य कर्मियों को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए धन्यवाद देने के लिए इस अवसर पर 51 गश्ती बाइक से राउंड लगाया.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus India UPDATES: COVID-19 से ठीक होने के मामले में लगातार हो रहा है सुधार: स्वास्थ्य मंत्रालय
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com