Coronavirus:भारत ने तीन और देशों फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों का वीजा अस्थायी रूप से रद्द किया

विश्वभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच भारत ने मंगलवार को तीन और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है.

Coronavirus:भारत ने तीन और देशों फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों का वीजा अस्थायी रूप से रद्द किया

प्रतिकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • भारत ने तीन देशों का वीजा अस्थायी रूप से रोका
  • फ्रांस जर्मनी और स्पेन के वीजा पर लगी रोक
  • कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार ने उठाया कदम
नई दिल्ली:

विश्वभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच भारत ने मंगलवार को तीन और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. इसमें फ्रांस जर्मनी और स्पेन शामिल है .फ्रांस, जर्मनी और स्पेन से आने वाले उन नागरिकों के नियमित एवं ई-वीजा पर रोक लगा दी गयी है जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है. इमिग्रेशन ब्यूरो की तरफ से मंगलवार देर रात को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि भारत में अबतक प्रवेश नहीं करने वाले फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के ऐसे नागरिक जिनका नियमित और ई वीजा अबतक जारी हो चुका है उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने कोरोना पीड़ित मरीजों से की बात, कहा - मरीजों की हालत स्थिर है और उनमें इससे उबरने के संकेत मिले हैं

बता दें कि इससे पहले सरकार ने 4 देशों के नागरिकों के वीजा को रद्द कर दिया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीन मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई..वीजा निलंबित कर दिया था, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है. साथ ही परामर्श में तीन मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (वीओए) निलंबित कर दिया था, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है. परामर्श में कहा गया था कि जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं. यह परामर्श निलंबन को तत्काल प्रभाव से लागू करता है. 

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान शहर पहुंचे

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उद्देश्य से जापानी नागरिकों के ई-वीजा रद्द किए जाने के भारत के फैसले पर जापान ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था. राजनयिक सूत्रों ने बताया था कि जापान ने भारत को आपत्तिपत्र जारी कर अपने नागरिकों के ई-वीजा रद्द किए जाने के फैसले की समीक्षा करने की मांग की थी. जापान को आपत्ति इस बात पर है कि दोनों देशों के मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की उपेक्षा करते हुए भारत ने अन्य देशों के साथ-साथ जापानी नागरिकों पर भी रोक लगा दी. सरकार के सूत्रों ने बताया था कि भारत द्वारा विभिन्न देशों के नागरिकों के ई-वीजा रद्द करने के फैसले का एकमात्र उद्देश्य देश में कोरोना वायरस के संभावित खतरे को रोकना है और भारत फैसले की समीक्षा शायद ही करे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारतीयों की ईरान से घर वापसी