विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India Live News Updates: भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अबतक 149 लोगों की मौत हो चुकी है और 5274  लोग इससे संक्रमित हैं. हर दिन कोरोना के आंकड़ों में इजाफा होता जा रहा है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 485 मामले सामने आए हैं, वहीं इस दौरान 25 लोगों की मौत हो गई है. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश की कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह संभव नहीं हगा कि लॉकाडाउन 14 अप्रैल को खत्‍म किया जाए. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये देश के विपक्षी नेताओं के साथ मीटिंग की. इसमें देश में कोरोना वायरस के बढ़ते केसों के मद्देनजर इस महामारी से बचाव के उपायों और लॉकडाउन (Lockdown) के मुद्दे पर चर्चा हुई. पीएम ने कहा कि वे राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात कर इस मसले पर अंतिम निर्णय लेंगे लेकिन यह यह संभावना नहीं है कि लॉकडाउन अभी जल्‍दी खत्‍म होगा.

Coronavirus (COVID-19) in India Live News Updates in Hindi:-

न्यूरोलॉजी की समस्या को लेकर दिल्ली के AIIMS में एडमिट हुआ मरीज़ कोरोना संक्रमित पाया गया. इसके बाद एम्स के 30 डॉक्टर्स और नर्स को क्वारंटीन में भेज दिया गया. न्यूरोलॉजी की समस्या को लेकर एडमिट हुए मरीज को बाद में सांस लेने में शिकायत हुई. इसके बाद उसका कोरोना टेस्ट कराया गया और वह पॉजिटिव पाया गया. 
दिल्ली पुलिस का एक और पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इस पुलिसकर्मी की तैनाती 
आईजीआई एयरपोर्ट पर थी. दिल्ली के रोहिणी इलाके में रहने वाले इस पुलिसकर्मी के परिवार को लोगों को क़वारन्टीन किया गया. पुलिसकर्मी को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
दिल्ली पुलिस का एक और पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इस पुलिसकर्मी की तैनाती 
आईजीआई एयरपोर्ट पर थी. दिल्ली के रोहिणी इलाके में रहने वाले इस पुलिसकर्मी के परिवार को लोगों को क़वारन्टीन किया गया. पुलिसकर्मी को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
उत्तर प्रदेश के बाद दिल्ली में भी कोरोना के 20 हॉटस्पॉट को किया गया सील. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी. 

बिहार सरकार ने आज अहम फैसला लेते हुए राज्य में पांचवीं से आठवीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट करने का फैसला लिया है. अब ये छात्र बिना फाइनल परीक्षा दिए ही अगली क्लास में प्रमोट मो जाएंगे.  
जम्मू कश्मीर में एक दिन में कोरोनावायरस के सर्वाधिक मामले सामने आए, संक्रमण के 33 नए मामलों का पता चला.
भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने पिछले महीने दिल्ली के तबलीगी जमात के निजामुद्दीन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वालों को 'मानव बम' करार दिया जो बड़ी आबादी में संक्रमण फैला सकते हैं. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने मरकज में शामिल होने वाले लोगों का पता लगा उनकी जांच करने की मांग की.
जम्मू कश्मीर में बुधवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 14 और मामले सामने आने के साथ इस केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर 139 हो गये हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुल मामलों में 130 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है.
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया कि कोरोना की टेस्टिंग फ्री हो. निजी लेबोरेट्री में भी कोरोना की होने वाली टेस्टिंग का कोई शुल्क न लिया जाए. केंद्र सरकार इसको लेकर जरूरी दिशा निर्देश जल्द से जल्द जारी करे.
उत्तराखंड में आज 2 कोरोना संक्रमित मामले आने से राज्य में इसके मरीजों की संख्या 33 हो गई है.  
विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता बीसाई प्रणीत ने तेजी से फैल रही कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिये बुधवार को चार लाख रुपये का दान दिया.
राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि राज्यों, मेडिकल विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श के बाद लॉकडाउन के विषय पर फैसला लिया जाना चाहिए.
भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अबतक 149 लोगों की मौत हो चुकी है और 5274  लोग इससे संक्रमित हैं.
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कोरोना पर आपात बैठक बुलाई. बैठक में उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सचिव को बुलाया गया. मुख्यमंत्री आवास पर होगी बैठक.
अस्पतालों में संक्रमण से बचने पर ध्यान दिया जा रहा है और इसे रोकने के उपायों का पालन किया जा रहा है, ताकि स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित न हो: अधिकारी
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि देश में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है. 
कोरोनावायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए अब तक कुल 1,21,271 लोगों की जांच की गई है: ICMR
कोरोनावायरस : मुंबई में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया, नहीं पहनने पर किया जा सकता है गिरफ्तार
कोरोनावायरस : मुंबई में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया, नहीं पहनने पर किया जा सकता है गिरफ्तार
महाराष्ट्र के नागपुर में रेलवे का एक अधिकारी उस समय हैरान रह गया जब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अचानक उसे फोन कर लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को जरूरी सामान पहुंचाने के लिये उसकी प्रशंसा की.
मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये एक और मरीज की मौत का मामला बुधवार को सामने आया. इसके बाद शहर में कोरोना वायरस के कारण दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 16 पर पहुंच गयी है.
महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के 60 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में अब इस महामारी से पीड़ित लोगों की संख्या 1,078 हो गई है.
आवश्यक वस्तु अधिनियम के प्रावधान लागू करें, आवश्यक वस्तुओं की स्टॉक सीमा तय करें, कीमतें निर्धारित करें, उत्पादन बढ़ाएं: गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा.
यूपी के फिरोजाबाद जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में 69 लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.
गुजरात में कोविड-19 के चार नए मामले, कुल 179 मामले : स्वास्थ्य अधिकारी
Covid-19: भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 35 मौत और 773 नए मामले, कोरोना मरीजों की संख्या हुई 5,100 पार
भारत में कोरोनावायरस के कुल मरीज़ 5,194 हुए, अब तक 149 की मौत

Details of CoronaVirus Patients in India: कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या भारत में 5,194 हो गई है, जिनमें से 4,643 का इस वक्त इलाज चल रहा है. अब तक 401 मरीज़ों को उपचार के बाद छुट्टी दी गई है, जबकि एक मरीज़ इलाज के दौरान माइग्रेट कर गया है. कोरोनावायरस के कारण भारत में अब तक 149 लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्य / केंद्रशासित प्रदेशपुष्ट मामलेठीक हुए / माइग्रेट हुएमृत्यु
अंडमान एवं निकोबार1000
आंध्र प्रदेश30514
अरुणाचल प्रदेश100
असम2700
बिहार3801
चंडीगढ़1870
छत्तीसगढ़1090
दिल्ली576219
गोवा700
गुजरात1652513
हरियाणा147283
हिमाचल प्रदेश1821
जम्मू एवं कश्मीर11642
झारखंड400
कर्नाटक175254
केरल336702
लद्दाख14100
मध्य प्रदेश229013
महाराष्ट्र1,0187964
मणिपुर200
मिज़ोरम100
ओडिशा4221
पुदुच्चेरी510
पंजाब9147
राजस्थान328213
तमिलनाडु690197
तेलंगाना364357
त्रिपुरा100
उत्तराखंड3150
उत्तर प्रदेश326213
पश्चिम बंगाल99135
भारत में कुल मामले5,194 #402149
* यह सूची केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई सूचना के आधार पर 8 अप्रैल, 2020 को 0900 बजे (IST) अपडेट की गई है... सूची में LIVE अपडेट पढ़ने के लिए https://www.mohfw.gov.in/ पर क्लिक करें...
# मामलों का राज्यवार वितरण पुष्टि पर निर्भर करता है...
उत्तराखंड के हरिद्वार में कोरोना वायरस की जांच से कथिततौर पर बचने का प्रयास कर रहे तबलीगी जमात के दो सदस्यों के खिलाफ पुलिस ने मंगलवार को हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के वित्त पोषण पर 'रोक' लगा रहे हैं
चीन का वुहान जहां से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई और पूरी दुनिया में फैल गई, वहां 11 हफ्ते के बाद लॉकडाउन खत्म हो गया है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका की ओर से दिए जाने वाले वित्त पोषण पर रोक लगाएंगे. उन्होंने संगठन पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान सारा ध्यान चीन पर केंद्रित करने का आरोप लगाया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10:45 बजे संसद में राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंस पर कोविड-19 पर चर्चा करेंगे. उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी रहेंगे. जिस भी दल के पांच से अधिक सांसद हैं, उनके सदन में नेताओं से बात होगी.
कश्मीर में नौ और जम्मू में छह नये कोरोना पॉजिटिव मामले
देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अबतक 4700 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और 124 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच जम्मू कश्मीर में कुल कोरोना पॉजिटिव मामले की तादाद बढ़कर 125 हो गई है. आज कश्मीर में 9 तथा जम्मू में 6 नए पॉजिटिव मामले आए हैं. अब तक कुल 3 की मौत हो चुकी है. अब कश्मीर में 94 तथा जम्मू में 24 पॉजिटिव मामले सामने आए है. कश्मीर के बांदीपोरा के 54 वर्षीय व्यक्ति की मौत के साथ ही जम्मू कश्मीर में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़ कर तीन हो गई है. तीनों मृतक कश्मीर से संबध रखने वाले थे. इस बीच प्रदेश में लगातार बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या के साथ ही रेड जोन में शामिल गांवों और मोहल्लों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. फिलहाल पूरे प्रदेश में 68 क्षेत्रों को रेड जोन में अधिसूचित किया जा चुका है. इनमें से 45 कश्मीर प्रांत में हैं, जबकि 19 जम्मू प्रांत के इलाके हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Coronavirus News India Live Updates: दिल्ली में भी कोरोना के 20 हॉटस्पॉट किए गए सील
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com