Coronavirus Vs Normal Flu: कर्नाटक में 76 साल के बुजुर्ग की मौत, कोरोना वायरस (Coronavirus) और आम जुकाम-बुखार में कैसे फर्क पहचानें

Coronavirus, Normal Flu Symptoms: कर्नाटक के कलबुर्गी में सऊदी अरब से लौटे 76 साल के बुज़ुर्ग की कोरोना वायरस से मौत हुई है.भारत में कोरना वायरस से हुई ये पहली मौत है.

Coronavirus Vs Normal Flu: कर्नाटक में 76 साल के बुजुर्ग की मौत, कोरोना वायरस (Coronavirus) और आम जुकाम-बुखार में कैसे फर्क पहचानें

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 34 हो गई है

खास बातें

  • भारत में 74 तक पहुंची मरीजों की संख्या
  • मौसम बदलने से लोगों में जुकाम-बुखार
  • कोरोना वायरस और आम जुकाम-बुखार में है अंतर
नई दिल्ली:

Coronavirus, Normal Flu Symptoms: Yभारत में कोरोना वायरस से पहली मौत का सामने आया है. कर्नाटक के कलबुर्गी में सऊदी अरब से लौटे 76 साल के बुज़ुर्ग की कोरोना वायरस (Coronavirus) से मौत हुई है.भारत में कोरना वायरस से हुई ये पहली मौत है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट में ये भी लिखा है कि जो भी लोग मृतक बुज़ुर्ग के संपर्क में आए थे, उनकी पहचान की जा रही है और आइसोलेशन समेत तमाम ज़रूरी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. उधर  कोरोना वायरस को फ़ैलने से रोकने के लिए सरकार ने कई देशों के वीजा रद्द कर दिए हैं. वीज़ा पाबंदियां दोपहर 12 बजे से  लागू हो जाएगीं. भारत में फिलहाल 74 लोग इस वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हैं और इसके प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली सहित कुछ अन्य जगहों पर स्कूल, कॉलेज तथा सिनेमाघर बंद करने के आपात उपाय किये गये हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित 74 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं. इनमें 16 इतालवी हैं और कनाडा का एक नागरिक है. इन आंकड़ों में केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें स्वस्थ होने के बाद पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

मंत्रालय ने राज्यवार आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में गुरुवार तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आए हैं.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में कुल 14 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से नौ महाराष्ट्र में हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक सरकार ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार होने के मद्देनजर केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 शुरू किया है. इसके अलावा 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी हेल्पलाइन नंबर शुरू किए गए हैं.

क्या फर्क है सामान्य जुकाम-बुखार और कोरोना वायरस में

हालांकि कोरोना वायरस और सामान्य जुकाम-बुखार में फर्क है. इसको लेडी हॉर्डिंग अस्पताल के मेडिसिन विभाग निदेशक प्रोफेसर अनिल गुर्टू बहुत ही आसान शब्दों में बताया है. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों को दो मुख्य लक्षण हैं. पहला पिछले 10 दिन में 104 डिग्री बुखार आया हो, क्योंकि कोरोना वायरस का असर 10 दिन में खत्म हो जाता है और दूसरा लक्षण खांसी. 

प्रोफेसर गुर्टू ने बताया कि आम बुखार में जुकाम, नाक बहना, बंद होना, गले का जाम होना और बुखार होता है. जबकि कोरोना में नाक बहना या बंद होना नहीं होता है. यह वायरस सीधे फेफड़े पर हमला करता है. इसकी वजह से सूखी खांसी यानी बिना बलगम के आती है.

Coronavirus or Common Cold: आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com