देश में कोरोना टीकाकरण 20 लाख के करीब पहुंचा, आज 3.34 लाख को लगे टीके

टीकाकरण के अब तक कुल 35,785 सत्र आयोजित हुए हैं. देश में 25 जनवरी को 3,34,679 टीके लगे हैं.  25 जनवरी को 7171 सत्र आयोजित किए गए.

देश में कोरोना टीकाकरण 20 लाख के करीब पहुंचा, आज 3.34 लाख को लगे टीके

Corona Vaccination In India : देश में 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू हुआ था

नई दिल्ली:

देश में कोरोना का टीका (Corona Vaccination) लगाने वालों की संख्या करीब 20 लाख तक पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ये आंकड़े 25 जनवरी शाम 7:10 तक के हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, अब तक कुल टीके लगे 19 लाख 50 हजार 183 लोगों को टीका लग चुका है. टीकाकरण के अब तक कुल 35,785 सत्र आयोजित हुए हैं. देश में 25 जनवरी को 3,34,679 टीके लगे हैं.  25 जनवरी को 7171 सत्र आयोजित किए गए.

मंत्रालय ने यह भी बताया कि 25 जनवरी को AEFI यानी टीका लगने के बाद विपरीत घटनाओं की संख्या 348 रही.
देश मे अब तक टीका लगाने के बाद 1,474 प्रतिकूल घटनाएं (AEFI) सामने आ चुकी हैं. देश में कोरोना के खिलाफ सुरक्षा देने वाला टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू हुआ था. शुरुआती दौर में तमाम आशंकाओं के चलते टीकाकरण की रफ्तार बेहद धीमी रही. लेकिन बाद में इसने रफ्तार पकड़ी. 


केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अफवाह (Rumours About Vaccines) फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने को कहा है. केंद्र ने इस बाबत सभी राज्यों औऱ केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने पिछले हफ्ते राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को इस बाबत पत्र लिखा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसमें राज्यों को बताया गया है कि आपदा प्रबंधन कानून और आईपीसी की धाराओं के तहत ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है. गृह सचिव ने कहा है कि अफवाह और झूठी खबरों पर रोक के लिए ऐसे लोगों पर कार्रवाई जरूरी है. इसके साथ ही वास्तविक तथ्यों के आधार पर विश्वसनीय सूचनाओं के प्रसार की सलाह भी राज्यों को दी गई है. अफवाह फैलाने वाले संगठनों औऱ किसी व्यक्ति पर कानूनी प्रावधानों के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है.