देश के हर गांव में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बनाया प्लान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के देश भर के वॉलंटियरों को संबोधित किया, हर गांव में ऑक्सी मीटर उपलब्ध कराने की योजना

देश के हर गांव में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बनाया प्लान

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज देशभर के पार्टी वॉलिंटियर्स को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देश कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहा है. दिल्ली में भी एक समय ऐसा ही था. फिर हमने सबको साथ लेकर उस पर काबू पाया. अभी बाजी जीती नहीं है, लेकिन हालात ठीक हुए हैं. इसके लिए प्लाज्मा बैंक बनाए, बेड बढ़ाए. अभी देश में बढ़ते कोरोना को लेकर चिंता होती है. जो कर रहे हैं, वो अच्छी बात है, लेकिन अब कोरोना गांव तक पहुंच रहा है.

उन्होंने कहा कि 70 साल में हमने गांवों तक स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं पहुंचाईं. मेरे दिमाग में कुछ सुझाव आ रहे हैं. दिल्ली में हमने होम आइसोलेशन किया, बहुत अनुभव हुआ इससे. 10 हजार कोरोना मरीजों में से सिर्फ एक हजार ही सीरियस होते हैं. होम आइसोलेशन में घर पर इलाज होता है, लेकिन डॉक्टरों की काउंसलिंग जरूरी होती है. गांवों में थ्री स्टेप स्ट्रेटजी करें. एक तो होम आइसोलेशन, दूसरा अगर हर गांव में सरकारें ऑक्सी मीटर की व्यवस्था करें, सिलेंडर भेज दे और फिर अगर कोई सीरियस हो तो उसे जिले के अस्पताल में भेजा जाए.

केजरीवाल ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं से अपील के लिए संवाद रखा है. सरकारें काम कर रहीं है, लेकिन समाज अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकता. कोई भी एक सरकार इससे नहीं निपट सकती. सबको साथ आना पड़ेगा. सभी कार्यकर्ताओं, सपोर्टरों, डोनरों से अपील है कि हम यह प्लान कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा गांवों के अंदर हर गांव में एक व्यक्ति को एक ऑक्सी मीटर देकर उस गांव की जिम्मेदारी दी दी जाए. फिर पूरे गांव को पर्चा बांटकर कह देते हैं कि किसी को सांस लेने में तकलीफ हो, तो वो व्यक्ति उस ऑक्सी मीटर से जांच करे. उसकी कोरोना जांच तो जरूरी है ही, लेकिन उससे पहले ऑक्सीजन लेवल पता चल जाएगा. इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा ऑक्सी मीटर आम आदमी पार्टी को डोनेट कीजिए और हम उसे गांवों तक पहुंचाएंगे. हर गांव में ऑक्सीजन जांच केंद्र बनाएंगे. इसके लिए ट्रेनिंग हम देंगे. एक्सपर्ट के साथ स्ट्रेटेजी बनाई है.

कोरोना पर बोले CM केजरीवाल- पूरे देश में दिल्ली मॉडल की चर्चा, लोगों का डर कम हुआ

उन्होंने कहा कि आप अगर अपने गांव की जिम्मेदारी लेना चाहते हैं, तो आगे आइए. इसके लिए मैं आम आदमी पार्टी के सभी राज्य अध्यक्षों, जिला अध्यक्षों से अपील कर रहा हूं. सीएम केजरावाल ने कहा कि कल जन्मदिन नहीं माना रहा मैं. सभी से अपील है कि मेरे घर मत आइए बधाई देने. लेकिन गिफ्ट में आप ऑक्सी मीटर दे सकते हैं. अपने गांव में अपने इलाके में ऑक्सीजन केंद्र शुरू कीजिए. 


स्वतंत्रता दिवस पर केजरीवाल सरकार ने 7 कोरोना योद्धाओं को दिया स्पेशल इनविटेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि अमृतसर से डॉ निज्जर और नीना व अजय मित्तल 500-500 ऑक्सी मीटर डोनेट कर रहे हैं. वैभव माहेश्वरी 300 डोनेट कर रहे हैं. हमारा मकसद कमी निकालना नहीं, सहयोग करना है.